Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पकौड़े खा-खाकर हो गए हैं बोर, तो बेसन के इस्तेमाल से बनाएं ये शानदार डिशेज

बेसन का नाम सुनकर अक्सर हमारे दिमाग में सबसे पहले पकौड़े ही आते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल से आप और भी कई डिशेज (Besan Recipes) बना सकते हैं। इन डिशेज का स्वाद बेहद लाजवाब होता है और इन्हें बनाना भी काफी आसान होता है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं कुछ खास डिशेज के बारे में जानेंगे जिन्हें बेसन से बनाया जाता है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:06 AM (IST)
Hero Image
बेसन से बनाएं ये स्वादिष्ट डिशेज (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Besan Recipes: बेसन को चने की दाल पीसकर बनाया जाता है। जो हर घर में उपयोग होता है खासकर बेसन में प्याज डालकर पकौड़े बनाने में इसका सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। बेसन में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही बेसन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है,जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है।

वैसे तो भारतीय पारंपरिक व्यंजनों में बेसन का उपयोग हमेशा से होता रहा है। लेकिन इसे अपने खाने में शामिल करने के कई अन्य नए-नए तरीके भी हैं। आइए जानतें हैं इनके बारे में।

बेसन से बनने वाली डिशेज

  • बेसन का सूप- बेसन को ताजे मसालों, प्याज, और टमाटर के साथ भूनकर, पानी मिलाकर सूप तैयार करें। इसे उबालने के बाद क्रीम और हरी धनिया से सजाएं।
  • बेसन का दलिया- बेसन का दलिया बनाने के लिए बेसन का गाढ़ा घोल बनाकर, उबले हुए दाने जैसे ज्वार या बाजरा के साथ मिलाएं और हल्की आँच पर पकाएं। इसमें सब्जियाँ और मसाले डालकर स्वादिष्ट दलिया तैयार करें।

यह भी पढ़ें: गंगा आरती के साथ-साथ बनारस के खाने का जायका भी है बेहद मशहूर, एक बार जरूर ये 5 डिशेज ट्राई

  • बेसन पिज्जा क्रस्ट- बेसन का उपयोग पिज्जा क्रस्ट बनाने में किया जा सकता है। जिसमें फूल गोभी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए फूल गोभी को ग्राइंडर में मैश करके इसका पानी निचोड़कर इसमें बेसन अंडा, मसाले, ऑरिगेनो और नमक स्वादानुसार डालकर बेकिंग प्लेट में बेक किया जाता है। इसके बाद अपने पसंदीदा टॉपिंग्स डालकर बेक किया जाता है।
  • बेसन शीरा- बेसन शीरा एक मीठा और स्वादिष्ट डेजर्ट है। बेसन को घी में भूनकर, दूध और चीनी मिलाकर पकाएं। इसे इलायची और सूखे मेवों से सजाएं। यह शीरा सर्दियों में खास पसंद किया जाता है और आरामदायक होता है।
  • बेसन टोस्ट- बेसन टोस्ट एक कुरकुरा और स्वादिष्ट स्नैक है। ब्रेड के स्लाइस को बेसन के घोल में डुबोकर तवे पर सेंकें। इसमें हरी मिर्च, प्याज, और मसाले मिलाकर इसे अधिक स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। इसे चाय या सॉस के साथ परोसें।
  • बेसन ब्रेड स्टिक्स- बेसन का उपयोग कुरकुरे ब्रेड स्टिक्स बनाने में किया जा सकता है।बेसन, काली मिर्च,नमक, और मसाले मिलाकर आटा तैयार करें।इसे बेलकर आटे को पतली पट्टियों में रोल करें और ओवन में बेक करें। ये ब्रेड स्टिक्स स्नैक्स के रूप में अच्छे लगते हैं और आसानी से तैयार होते हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर ये टेस्टी पराठे, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक