Move to Jagran APP

Amla Recipes: स्वाद ही नहीं, सेहत में भी लाजवाब है आंवले की ये 4 रेसिपी, आप भी जरूर करें ट्राई

आंवला सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह किसी से छिपी बात नहीं है। डायबिटीज की बीमारी हो या एसिडिटी की समस्या आंवला खाने से सेहत को कई लाजवाब फायदे मिलते हैं। आज हम आपको इससे बनाने वाली ऐसी 4 लाजवाब रेसिपी (Amla Recipes) बताने जा रहे हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में भी काफी फायदेमंद है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 29 Jun 2024 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 12:13 PM (IST)
गर्मियों में ट्राई करें आंवले की ये 4 शानदार रेसिपी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Amla Recipes: आंवला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है, जो न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। अगर आप भी अक्सर एसिडिटी की समस्या की समस्या से पीड़ित रहते हैं या फिर कील-मुंहासों की परेशानी से दो-चार होते रहते हैं, तो एक बार आंवले को अपनी डाइट में शामिल करके देख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इससे बनाने वाली कुछ टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो कि कच्चा आंवला खाने से काफी ज्यादा बेहतर ऑप्शन है। आइए जानें।

आंवले का अचार

खाने की थाली में कई लोग अचार को जगह देते हैं। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है, बल्कि पाचन भी बढ़िया रहता है। आम, नींबू, गाजर, मिर्ची आदि का अचार तो आपने भी कई बार खाया होगा, लेकिन एक बार आप आंवले का अचार ट्राई करके देख सकते हैं। यह खट्टा-मीठा अचार विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस करने में मदद करेगी नो मिल्क कोल्ड कॉफी, जानें इसके फायदे और रेसिपी

आंवले का मुरब्बा

गर्मियों में आंवले का मुरब्बा भी सेहत के लिए काफी बढ़िया रहता है। विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स होने के साथ-साथ यह स्वाद में भी काफी लाजवाब होता है। स्वाद में खट्टा-मीठा यह मुरब्बा चाशनी में इलायची डालकर पकाया जाता है। इसे बनाना और स्टोर करना भी काफी आसान है।

आंवले की चटनी

आंवले का मुरब्बा तो कई लोग जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो इसकी चटनी बनाना जानते हैं। बता दें, यह आंवला, ब्राह्मी की पत्तियां और नमक के साथ बनकर तैयार होती है और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है। डाइट में इसे शामिल करके भी आप शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

आंवला फ्रेशनर

गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक वगैरह से लाख गुना बेहतर है आंवला फ्रेशनर। इसे बनाने के लिए आपको आंवला, चीनी, नींबू, पुदीना, अदरक, जीरा और काला नमक चाहिए होता है। आंवले से बनने वाली इस देसी ड्रिंक को पीने से लू से भी काफी हद तक बचाव हो जाता है और शरीर में एनर्जी का स्तर भी बना रहता है।  

यह भी पढ़ें- लाइट और हेल्दी Evening Snacks का ढूंढ़ रहे हैं ऑप्शन, तो 'स्टीम्ड पालक नगेट्स' है इसके लिए बेस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.