Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GI Tag हासिल कर चुके हैं ये भारतीय फूड्स, अपने स्वाद के लिए दुनियाभर में हैं मशहूर

भारत अपने खानपान के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां कई ऐसे पकवान मिलते हैं जो अपने विशेष स्वाद की वजह से देश ही नहीं विदेश में भी काफी पसंद किए जाते हैं। अपने इसी खास स्वाद के लिए मशहूर इन फूड्स को विशेष पहचान देने के मकसद से जीआई टैग्स दिए जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ भारती फूड्स के बारे में जिन्हें जीआई टैग हासिल हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 16 Jan 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
भारत के इन फूड्स को मिला है जीआई टैग्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारत विविधता में एकता का देश है। यहां के खानपान, पहनावे और बोली में आपको कई तरह की विविधता देखने को मिलेगी। यहां हर एक राज्य का अपना अलग स्वाद और रहन-सहन होता है। यही वजह है कि यहां का खाना देश ही नहीं, विदेश में भी काफी पसंद किया जाता है। यहां कई ऐसे में पकवान हैं, जिनका स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है। भारत में मौजूद ऐसे ही व्यंजनों को विशेष पहचान देने के लिए उन्हें जीआई टैग (GI Tag) यानी जियोग्राफिकल इंडिकेशन (Geographical Indication) दिया जाता है।

हाल ही में ओडिशा की लाल चींटी चटनी को जीआई टैग मिला था। यह टैग किसी विशेष भौगोलिक स्थान के प्रोडक्ट्स को एक अलग पहचान देता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत के 6 ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें जीआई टैग मिल चुका है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे ये सूप, जानें इन्हें बनाने की विधि

दार्जिलिंग चाय

भारत की दार्जिलिंग चाय अपनी खास सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है। इस चाय की एक और खास बात यह है कि दार्जिलिंग चाय जीआई टैग पाने वाला देश का पहला फूड आइटम था।

बासमती चावल

भारत के लगभग हर घर में बासमती चावल बनाए जाते हैं। यह चावल खासतौर पर अपने लंबे दानों और सुगंध के लिए जाने जाते हैं। अपनी इसी खासियत की वजह से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों सहित विशिष्ट राज्यों के बासमती चावल ने जीआई टैग हासिल किया है।

हनुमान गढ़ी बेसन के लड्डू

हनुमान गढ़ी बेसन के लड्डू अपने खास स्वाद के लिए मशहूर हैं। ये बेसन के लड्डू राम मंदिर से जुड़े हुए हैं। अपने स्वाद की वजह से इन्हें भी जीआई टैग मिला हुआ है।

मिजो और खोला मिर्च

मिजोरम और गोवा में पाई जाने वाली मिजो और खोला मिर्च को भी जीआई टैग मिला हुआ है। मिजो मिर्च आकार में छोटी और बहुत तीखी होती है, जबकि खोला मिर्च आपके खाने की रंगत बढ़ाने में मदद करती है।

लाल चींटी की चटनी

ओडिशा की लाल चींटी की चटनी ने हाल ही में जीआई टैग हासिल किया है। यह चटनी मुख्य रूप से राज्य के मयूरभंज जिले में लोकप्रिय है। इसे काई चटनी के नाम से भी जाना जाता है, जो झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बड़े चाव से खाई जाती है।

अल्फांसो आम

फलों का राजा आम कई लोगों का पसंदीदा होता है। अकेले भारत में ही इसकी कई किस्में पाई जाती हैं। अल्फांसो आम इन्हीं में से एक है, जिसे आमों का राजा कहा जाता है। यह मुख्य रूप से महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में पाया जाता है और इसे भी जीआई टैग मिला हुआ है।

यह भी पढ़ें- पोंगल पनाई के बिना अधूरा है ये चार दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व, जाने इसके पीछे की वजह

Picture Courtesy: Freepik