Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये प्रोटीन से भरपूर नाश्ते मिनटों में हो जाते हैं तैयार, पकाने की भी नहीं पड़ती जरूरत

शरीर के बेहतर विकास और मांसपेशियों की मजबूती के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेना जरूरी है। प्रोटीन सेल्स की मरम्मत करने और लंबे समय तक पेट भरा रखने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स (Protein-Rich Breakfast) शामिल करना चाहिए जो प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माने जाते हैं। आइए जानें प्रोटीन से भरपूर फूड्स जिन्हें पकाने की जरूरत नहीं पड़ती।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
नाश्ते के लिए आसानी से बना सकते हैं ये प्रोटीन-रिच फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Protein-Rich Breakfast: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है, जो शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखता है। ये शरीर के टिशूज, मांसपेशियों और सेल्स की मरम्मत करने का काम करता है। प्रोटीन वजन घटाने में भी मदद करता है, क्योंकि यह लंबे समय तक पेट भरा रखता है। इसके अलावा, प्रोटीन शरीर में एंजाइम और अन्य बायोकेमिकल प्रक्रियाओं में भी मदद करता है, जिससे शरीर संतुलित तरीके से काम कर पाता है। ऐसे में नियमित प्रोटीन का सेवन जरूर करना चाहिए। जिसके लिए कुछ ऐसे प्रोटीन स्रोत हैं, जिन्हें बिना पकाए भी नाश्ते के लिए तैयार किया जा सकता है। आइए झटपट से तैयार होने वाले ऐसे ही कुछ नाश्ता विकल्प प्रोटीन युक्त फूड्स के बारे में जानते हैं।

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता

  • चिया सीड्स और बादाम का दूध- चिया सीड्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें रात भर बादाम के दूध में भिगो दें और सुबह फल या ड्राई फ्रूट्स डालकर खाएं। यह पौष्टिक और आसानी से तैयार होने वाला नाश्ता है।

यह भी पढ़ें: दिल ही नहीं स्किन को भी हेल्दी रखते हैं प्रून्स, बस इस तरीके से बनाएं इसका जूस

  • ग्रीक योगर्ट और नट्स- ग्रीक योगर्ट में अन्य दही के मुकाबले अधिक प्रोटीन युक्त होता है। इसलिए इसमें बादाम, अखरोट या सूरजमुखी के बीज मिलाकर नाश्ते में लें सकतें हैं।इसे तैयार करने के लिए सिर्फ कुछ मिनट चाहिए।
  • पीनट बटर और ओट्स- ओट्स और पीनट बटर का कॉम्बिनेशन प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसे रात भर भिगो दें, और सुबह इसे दूध, दही या फलों के साथ खाएं।
  • प्रोटीन शेक- पानी या दूध में प्रोटीन पाउडर मिलाएं और फल या नट्स डालें। इसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं और तुरंत पी सकते हैं।
  • कुट्टू और फल- कुट्टू प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे भिगोकर किसी भी फल के साथ खा सकते हैं।
  • पीनट बटर और केले- ब्राऊन ब्रेड पर पीनट बटर और केले को रखकर सैंडविच तैयार करें। यह एक एनर्जी-रिच और प्रोटीन से भरा हुआ नाश्ता है।
  • एडामे- एडामे (कच्चे सोयाबीन) को उबालने की जरूरत नहीं होती। इन्हें सीधा खाया जा सकता है या भिगोकर खाएं।
  • अलसी और फल- रोस्टेड अलसी के बीज को फलों के साथ मिलाएं। यह प्रोटीन और ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत है।

यह भी पढ़ें: रात में कुछ लाइट और हेल्दी बनाना है, तो ट्राई करें ये साउथ इंडियन डिनर रेसिपीज