Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Tea Recipe: इन तरीकों से बनाएं चाय, घर पर ही हो जाएगी टी डेट

Indian Tea Recipe चाय बनाना एक आर्ट है हर कोई अच्छी चाय नहीं बना पाता और हर रोज एक जैसी चाय भी नहीं बनती। एक अच्छी चाय कैसे बना सकते हैं आज हम आपके साथ कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर कर रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 28 Sep 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
Indian Tea Recipe: इस तरह बनाएं चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Indian Tea Recipe: दुनिया में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। सुबह की चाय के बिना लोगों की दिन की शुरुआत नहीं होती। अगर सुबह की चाय बढ़िया मिल जाए, तो दिन और भी अच्छा गुजरता है। हालांकि चाय बनाना बहुत सरल है, लेकिन कई लोग अच्छी चाय नहीं बना पाते। कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी खास व्यक्ति की हाथों से बनी या शॉप की चाय ज्यादा अच्छी लगती है। चाय में चीजें तो वही डाली जाती हैं, लेकिन कैसे किसी खास व्यक्ति के हाथों की चाय ज्यादा अच्छी लगती है?

इस तरह बनाएं स्पेशल चाय

मसालों को कूटें

सबसे पहले जान लें कि सादी चाय में अगर तुलसी, अदरक और इलायची डाल दी जाए, तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। इसके लिए आप सबसे पहले इस मसालों को कूट लें, ध्यान रखें कि अगर आप इन्हें खल में कूट कर डालेंगे, तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा।

खौलते पानी में डालें मसाले

मसालों को कूटने के बाद खोलते पानी में इन्हें डालकर 1-2 बार उबाल आने दें और इसके बाद इसे ढक दें।

इसके बाद डालें चाय पत्ती

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो चाय की पतेली में पानी और दूध मिलाकर गैस पर चढ़ा देते हैं। ऐसा न करें। चाय पत्ती तो हमेशा खौलते पानी में डालना चाहिए, इससे इसका रंग खिल कर आता है और चाय पत्ती ज्यादा भी नहीं लगती।

उबलते पानी में चाय पत्ती डालने के बाद आप दूध और चीनी डाल सकते हैं। दूध डालने के बाद कम आंच पर 3-4 मिनट चाय को उबालें। इस दौरान आप चाय में झाग लाने के लिए इसे कलछी की मदद से बार-बार ऊपर-नीचे करें। इसके बाद इसे गरमागरम सर्व करें।

Pic Credit: Freepik