Move to Jagran APP

गर्मियों में आसानी से हो जाता है दही खट्टा, तो इन उपायों से रखें उसे फ्रेश

गर्मियों में दही और उससे बनी कितनी ही चीजों का सेवन हम खुद को ठंडा रखने के लिए करते हैं। ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है खासकर पाचन के लिए। लेकिन अगर दही खट्टा हो जाए तो उससे बनी डिशेज का स्वाद भी खराब हो जाती हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनसे दही को जल्दी खट्टा होने से बचाने में मदद मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 09 Jun 2024 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 07:50 PM (IST)
गर्मियों में ऐसे बचाएं दही को खट्टा होने से (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to prevent Curd from getting Sour: प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर दही कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। खासकर गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, जिससे हमारा शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। कुछ लोगों को तो दही इतना पसंद होता है कि वे इसे थोड़ा बहुत ही सही पर हर मौसम में खाना पसंद करते हैं। ऐसे ही लोग दही को खुद से घर पर जमाते हैं और डेली ताज़ा फ्रेश दही खाते हैं।

ऐसे में गर्मियों में दही को अगर अच्छी तरह से न जमाया जाए और इसे अच्छे से स्टोर न किया जाए, तो इसका स्वाद खराब हो जाता है। साथ ही, दही खट्टा भी हो जाता है। लेकिन यदि आप इसे अच्छी तरह से स्टोर करें, तो दही के खट्टेपन को कई दिनों तक दूर रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में दही को कैसे खट्टा होने से बचाएं।

(Picture Courtesy: Freepik)

दही को खट्टा होने से कैसे बचाएं?

सही बर्तन का चयन करें

यदि आप घर पर ही दही जमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप मिट्टी के बर्तन का उपयोग करें। गर्मियों के मौसम में मिट्टी के बर्तन में दही को जमाने से दही में मौजूद पानी, दही के बर्तन में लंबे समय तक बना रहता है, जिससे दही खट्टा नहीं होता। इसके साथ ही ये कई दिनों तक स्वादिष्ट बना रहता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में जरूर करें मिलेट्स से बनी इन 6 Millet Drinks का सेवन, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

दही जमाने का सही समय

वैसे तो, दही को किसी भी समय में जमा सकते हैं। लेकिन यदि आप इसे सुबह के वक्त जमा रहे हैं तो आपका दही मलाई दार नहीं जमेगा उल्टे आपका दही पानी छोड़ देगा। दही को जमाने का असली समय रात के समय में है। रात में इसे जमने के लिए रखें और अगली सुबह जमने पर इसे कुछ घंटे फ्रिज में रख दें। इससे आपका दही मलाईदार जमेगा और साथ में, इसका स्वाद भी खराब नहीं होगा।

दही को ठंडी जगह पर स्टोर करें

गर्मियों में खाने पीने की चीजें बहुत ही आसानी से खराब हो जाती है, खासकर डेयरी प्रॉडक्ट्स। ऐसे में दही भी गर्मी की वजह से बहुत जल्दी खट्टा हो जाता है। इसलिए दही को ठंडी जगहों पर स्टोर करके रखें। इसके लिए आप इसे फ्रिज में या फिर एसी, कूलर वाले रूम में रख सकते हैं। वैसे भी दही को रूम टेंपरेचर या फिर इससे ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए।

अन्य खाने की चीजों से दही को दूर रखें

अन्य खाने की चीजों के साथ दही को रखने से दही उनकी खुशबू को एब्जॉर्ब कर लेता हैं। जिसकी वजह से ये बहुत जल्दी खट्टा होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा आप इन्हें खाने की अन्य चीजों से दूर रखें।

यह भी पढ़ें: पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए, जानें स्टोर करके रखने के ये 6 आसान उपाय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.