Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए, जानें स्टोर करके रखने के ये 6 आसान उपाय

पुदीना गर्मियों में ठंडक का ऐहसास देता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे कई डिशेज में मिलाया जाता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम पुदीना खरीदकर तो ले आते हैं लेकिन ये काफी जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ उपाय (Mint leaves Storage Tips) अपना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:57 PM (IST)
Hero Image
ऐसे करें पुदीने की पत्तियों को स्टोर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पुदीना की पत्तियां कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर एक आयुर्वेदिक औषधी के रूप में काम करती हैं, जिसका उपयोग सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने के साथ ही, फेस पैक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है और निखरी हुई नजर आती है।

गर्मियों में पुदीने का मिंटी फ्लेवर आप चटनी, शरबत, मॉकटेल और स्मूदी जैसे कई चीजों में ले सकते हैं। यही वजह है कि अक्सर लोग पुदीने की पत्तियों को खरीदकर घर में रखते हैं, लेकिन इसकी हरी-हरी फ्रेश पत्तियां कुछ ही दिनों में खराब होने लगती हैं। यहां तक कि फ्रिज में रखने के बाद भी ये पत्तियां तेजी से खराब होने लगती हैं। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए हमें कुछ जरूरी उपायों को अपनाना पड़ेगा। तो फिर देर किस बात की है, आइए जानते हैं इनके बारे में।

पुदीने की पत्तियों को स्टोर करने के लिए अपनाएं ये उपाय -

पुदीने की पत्तियों को जमाएं

पुदीने की पत्तियों को सबसे पहले अच्छे से धोकर पानी निकलने दें और हल्का-सा सुखाएं। अब इसे बेकिंक शीट पर रखकर फ्रीजर में जमाएं। जब पुदीने की पत्तियां जम जाएं तो इन्हें जिपलॉक बैग में डालकर स्टोर करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: गर्मियों में करना है डिहाइड्रेशन से बचाव, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के Fruit Salad

पुदीने की पत्तियों को बर्फ के टुकड़ों में बदले

पुदीने की पत्तियों को काटकर या एक एक पत्तियों को आईस ट्रे के एक एक कंटेनर में डालकर ऊपर से पानी भरें और इसे फ्रीजर में जमा दें। जब जरूरत हो तो अपनी रेसिपी में पुदीने की पत्तियों सहित जमे हुए बर्फ के टुकड़ों को डालें।

पानी में डुबोएं

पुदीने की पत्तियों के डंठल के सिरों को काटकर पानी में डुबोएं और फिर इसे फ्रिज में रखें। पत्तियों के ऑक्सीडाइजेशन को रोकने के लिए पत्तियों को ऊपर से प्लास्टिक से कवर करें।

पेपर टॉवेल में रखें

पुदीने की पत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए पेपर टॉवेल को पानी में डुबोएं और इससे अतिरिक्त पानी हल्के हाथों से निचोड़कर निकालें और इसपर फ्रेश पुदीने की पत्तियों की परत बिछाएं और फिर पेपर टॉवेल को रोल करें। इसके बाद इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

पत्तियों को सुखाएं

ताजी हरी पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धोकर डंठल से अलग करें और धूप में सुखाएं। अच्छे से सूख जाने पर इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें।

वैक्यूम सील

धो कर सुखाए हुए पत्तियों को वैक्यूम सील बैग में डालकर फ्रीजर में रखें। ऐसा करने से पत्तियों का ऑक्सीडाइजेशन रुकेगा और पत्तियों की लाइफ बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पेट की जलन को शांत करेंगे ये 5 मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल