Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Soup: बिना खाना छोड़े कम करना है वजन, तो नींबू-धनिए का सूप करेगा इसमें आपकी मदद

Weight Loss Soup शरीर को चुस्त- दुरुस्त रखने के लिए वजन मेंटेन करना बहुत जरूरी है। बढ़ता हुआ वजन आपको कई सारी बीमारियों का शिकार बना सकता है जिससे आपकी लाइफस्टाइल प्रभावित ह सकती है तो अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं बगैर डाइटिंग के तो इसके लिए नींबू- धनिए का सूप करें ट्राई। जान लें इसे बनाने का तरीका।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 02 Jan 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss Soup: वजन कम करने के लिए पिएं नींबू-धनिए का सूप

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Soup: वजन घटाने के आसान तरीके ढूंढ़ रहे हैं जिसमें डाइटिंग ही एकमात्र ऑप्शन नजर आ रहा है, तो ऐसा नहीं है। खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों से भी वजन घटाने के सफर को आसान बनाया जा सकता है। वेट लॉस के लिए डाइटिंग करना सबसे खराब ऑप्शन्स में से एक है क्योंकि इससे शरीर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।

सर्दियां खाने-पीने का मौसम हैं। इस सीज़न में तरह-तरह की सब्जियों और फलों की बहार होती है जिनसे आप कई तरह की डिशेज बना सकते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे सूप की रेसिपी शेयर करने वाले हैं, जो स्वाद में तो जबरदस्त है ही साथ ही इससे वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है। जान लें यहां इसे बनाने का तरीका।

नींबू और धनिए के सूप की रेसिपी

वेज स्टॉक बनाने के लिए- 1 बड़ा प्याज, 1 गाजर, 1 बड़ा आलू, 4-5 कली लहसुन, 2 कप पानी

सूप के लिए- 1.5 चम्मच देसी घी, 1 छोटी गाजर बारीक कटी हुई, 1 छोटा प्याज बारीक कटा हुआ, 1 नींबू का रस, कुछ धनिये के पत्ते, 2 कप पानी, ½ छोटा चम्मच काली मिर्च, नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाएं वेज स्टॉक

- सबसे पहले वेज स्टॉक बनाने में जिन सब्जियों का इस्तेमाल होने वाला है उन्हें धो लें। इसके बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर प्रेशर कुक में सब्जियों के डूबने तक पानी डालें। 

- 2 सीटी आने तक उबाल लें। हल्का ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस लें। छन्नी से छान लें। वेट स्टॉक रेडी है।

सूप के लिए

- सूप में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को काट लें। वैसे तो इसमें प्याज और गाजर सामग्री में दी गई है लेकिन आप अपनी पसंद के अनुसार दूसरी सब्जियां भी डाल सकते हैं।

- धनिया पत्ती को बारीक काट लें।

- कढ़ाई या पैन गर्म होने के लिए रख दें। उसमें देसी घी डालें। इसके बाद प्याज़ डालकर सुनहरा होने तक भूनें। फिर गाजर या दूसरी जो भी सब्जी ले रहे हैं उसे भूनें। साथ में ही थोडा़ नमक भी डाल दें और  2 मिनट तक भूनें।

- इसे 3 से 5 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें वेज स्टॉक डालकर 5 मिनट तक उबलने दें। फिर इसमें नमक, काली मिर्च, हरा धनिया और ताज़ा नींबू का रस डालें।

- अब 2 मिनट तक उबालें और गैस बंद कर दें।

- गरमा गरम नींबू धनिए का सूप तैयार है।

ये भी पढ़ेंःब्रोकली है सर्दियों का सुपरफूड, इन तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik