Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में करना है डिहाइड्रेशन से बचाव, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के Fruit Salad

गर्मियों में हम हाइड्रेटेड रहने के लिए अपनी डाइट में कई तरह की चीजें शामिल करते हैं। ऐसे में पानी और पोषण की कमी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में फ्रूट सलाद को भी शामिल कर सकते हैं। मौसमी फलों से बने ये सलाद आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों के लिए फायदेमंद Fruit Salad Recipes।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 02 Jun 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए Fruit Salad (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में खुद को हाइड्रेटे रखना जरूरी होता है, जिसके लिए सभी लोग लस्सी, छांछ, नारियल पानी, आम पन्ना और फ्रूट जूस आदि हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। इनसे शरीर को हाइड्रेटेड भी रखा जा सकता है। लेकिन अगर Fruit Salad को इसमें शामिल किया जाए, तो यह आपके लिए और अधिक स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। इससे फलों का पूरा पोषण मिलता है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता। इतना ही नहीं, पेट ठंडा रहता है और शरीर भी हाइड्रेटेड रहता है।

वैसे भी गर्मियों में अनेक तरह के ऐसे फ्रूट्स मिलते हैं, जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। यदि इन फ्रूट्स से अलग-अलग तरह से सलाद तैयार किए जाएं, तो सेहत के साथ-साथ स्वाद को भी संतुष्टी मिलेगी। तो फिर देर किस बात कि आइए जानते हैं ऐसे ही 5 Fruit Salad Recipes के बारे में।

क्विनोआ फ्रूट सलाद, हनी लाइम ड्रेसिंग के साथ

इसे बनाने के लिए कटे हुए क्विनोआ, आम, स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी और ब्लैक बेरी को एक बाउल में डालें और ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब हनी लाइम ड्रेसिंग को ऊपर से डालें और पुदीने की पत्तियों से सजाएं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फ्रूट सलाद आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: दूध की जगह इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ हेल्दी विकल्प

फेटा फ्रूट सलाद

इसे बनाने के लिए एक बाउल में कटे हुए तरबूज, खरबूजा, अनार दाना और जामुन डालें अब इस पर तीखा फेटा चीज डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें। ऊपर से नींबू का रस डालकर सर्व करें।

मसालेदार ककड़ी और तरबूज सलाद

तरबूज, ककड़ी और खीरे के टुकड़ों को एक बाउल में डालें और ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और काला नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। ऊपर से ताजी कटी हुई पुदीने की पत्तियों से सजाएं ।

मसालेदार मीठा आम सलाद

पके हुए आम के छिलकों को छीलकर टुकड़े काट लें। अब इन टुकड़ों में कटी हुई लाल शिमला मिर्च मिलाएं और भूनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस कर डालें। ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका पोषण से भरपूर मसालेदार मीठा आम सलाद।

अंगूर साल्सा

इसे बनाने के लिए ताजे लाल और हरे अंगूरों को बीच से आधा आधा काटें। अब एक बाउल में इन्हे डालकर ऊपर से बारिक कटी हुई हरी प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्तियों को डालें, साथ ही नींबू का रस, थोड़ा सा सॉस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें । तैयार है आपका मसालेदार अंगूर साल्सा।

यह भी पढ़ें: Gut Health बनाए रखने के साथ-साथ बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं 6 Fermented Foods