Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में बनाकर खाएं ये 4 तरह का रायता, सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी है लाजवाब

गर्मियों में खाने के साथ रायता शामिल करना हर कोई पसंद करता है। यह न सिर्फ किसी डिश का स्वाद बढ़ा देता है बल्कि पेट को भी ठंडक पहुंचाने का काम करता है। लेकिन अगर बूंदी या खीरे का रायता खाकर आपका भी मन अब ऊब चुका है तो आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसे बनाने के 4 लाजवाब तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 03 Jun 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
इन 4 तरीकों से बनाएं रायता, गर्मियों में दोगुना हो जाएगा खाने का मजा (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Raita Recipes for Summer: गर्मियों में रिफ्रेशिंग और ठंडी चीजें खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में, जूस और शरबत तो हम पीते ही हैं, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम रायते के बारे में बात करेंगे, जिसे गर्मियों में कई लोग खाना पसंद करते हैं। चूंकि इस मौसम में ज्यादा मसालेदार खाना भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन अगर थाली में रायता शामिल हो, तो न सिर्फ सब्जी का तीखापन कंट्रोल हो जाता है, बल्कि खाने का जायका भी दोगुना हो जाता है। आइए आज आपको बताते हैं, कि इसे 4 अलग-अलग तरीकों से कैसे बनाया जा सकता है।

फ्रूट रायता

रायता सिर्फ नमक, जीरा या बूंदी से ही नहीं, बल्कि फ्रूट्स की मदद से भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप अपने फेवरेट कुछ फ्रूट्स लें, जैसे- केला, पाइनएप्पल, सेब, अनार आदि। इसके बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर फेंटे हुए दही के साथ मिला दें और इसमें शक्कर भी एड कर दें। गर्मियों में इसे फ्रिज में ठंडा करके खाना आपको आइसक्रीम से भी ज्यादा मजा दे सकता है।

यह भी पढ़ें- टिंडे को देखकर बच्चे क्या बड़ों का भी उतर जाता है मुंह, तो एक बार जरा ट्राई करें ये रेसिपी

पुदीना रायता

पुदीने का इस्तेमाल भी गर्मियों में काफी किया जाता है। इसकी मदद से आप टेस्टी रायता भी तैयार कर सकते हैं। पुदीने का रायता बनाने के लिए आप भुना हुआ जीरा, काला नमक और थोड़ी शक्कर को एक साथ मिलाकर इसमें पुदीने को क्रश करके डाल सकते हैं।

टमाटर रायता

टमाटर का रायता भी स्वाद और सेहत के मामले में काफी शानदार होता है। इसे बनाने के लिए आपको इसके बीज निकालकर इसे छोटे टुकड़ों में काटना होगा और फिर दही के साथ इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, भुना जीरा, चीनी और नमक डालकर तैयार कर सकते हैं। यह खाने में खट्टा-मीठा टेस्ट देता है, जो कई लोगों को पसंद आता है।

लौकी का रायता

सेहत के मामले में लौकी बेहद गुणकारी है। इसकी सब्जी देखकर भले ही बच्चे नाक-मुंह सिकोड़ते हों, लेकिन इसका रायता इतना स्वादिष्ट होता है, कि खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। इसे बनाने के लिए आप काली मिर्च, काला नमक, भुना जीरा और कुछ मसाले लें। इसके बाद दही में हल्की-सी उबली और कद्दूकस की हुई लौकी डालकर सभी मसालों के साथ इसे मिक्स कर लें।

यह भी पढ़ें- भूनकर खाने के अलावा मखाने से आप लंच या डिनर के लिए ये डिशेज भी कर सकते हैं तैयार, जो हैं Healthy & Tasty ऑप्शन