Move to Jagran APP

आप भी खोज रहे हैं सर्दियों में ब्रेकफास्ट का हेल्दी ऑप्शन, तो ट्राई करें ये चटपटे और स्वादिष्ट पराठे

सर्दियों में हर कोई हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। नाश्ता हमारे दिन का सबसे अहम मील होता है। ऐसे में नाश्ते में कुछ हेल्दी खाने से पूरा दिन अच्छा गुजरता है और आप हेल्दी भी बन रहते हैं। अगर आप भी सर्दियों में नाश्ते के लिए कुछ बढ़िया विकल्प खोज रहे हैं तो ये चटपटे और स्वादिष्ट पराठे ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Sun, 21 Jan 2024 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:22 AM (IST)
सर्दियों में नाश्ते के लिए परफेक्ट हैं ये पराठे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Breakfast: सर्दियों में चाय पीने का अपना अलग मजा होता है और अगर चाय के साथ कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स मिल जाए, तो फिर क्या ही कहने। यही वजह है कि कई लोग चाय के साथ पकौड़े खाना पसंद करते हैं, लेकिन इससे पेट नहीं भरता। स्वाद के साथ पेट भरने के लिए अगर कुछ खाना है, तो आप खाएं पराठे। सर्दियों में पराठे बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। साथ ही इस दौरान आपको कई सारी सब्जियां भी मिल जाती हैं, जिससे इनका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

ऐसे में आप इस दौरान मेथी, बथुआ, पालक, मटर और भांति भांति के पराठे ट्राई करते हैं, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ अलग, कुछ ऐसा ट्राई करें जो रूटीन के पराठो से थोड़ा हट के हो, तो आइए बनाते हैं ये स्वादिष्ट पराठे

मसाला पराठा

एक कटोरे में हल्दी, नमक, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर और अजवाइन को मिक्स करें। आटे की रोटी बनाएं और इसके ऊपर तैयार मिक्स को फैलाएं। इसे रोल करें और फिर से बेलें। तवा पर घी लगा कर दोनों तरफ से सेकें। मसाला पराठा तैयार है।

लहसुनी चूर-चूर पराठा

लहसुन और धनिया पत्ता बारीक काट लें। रोटी बना कर उसके ऊपर घी फैलाएं। इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और एक चुटकी हल्दी छिड़कें। अब इसे लंबाई में रोल करके इसके कई टुकड़े काट लें। इन टुकड़ों को एक साथ लें और हल्के हाथ से इनकी कोई बनाएं। इस लोई को एक बार बारीक कटे लहसुन पर रखें। फिर कटी हुई धनिया पत्ती पर रखें। और हल्के हाथ से लोई को घुमाएं और इसमें आटा लगा कर रोटी जैसा बेलें। बहुत अधिक पतला न बेलें। तवा पर घी लगा कर धीमी आंच पर तब तक सेकें, जब तक पराठा क्रंची न हो जाए।

प्याज लच्छा पराठा

एक कटोरे में प्याज को पतला बारीक काट लें। धनिया पत्ती भी काटें। नमक,कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर,हल्दी,जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और अमचूर डालें। अब इस मिक्स को लोई में भरें और अच्छे से सूखा आटा लगा कर बेलें। क्योंकि प्याज से पानी निकल सकता है इसलिए सूखा आटा अच्छे से लगाएं और हल्के हाथ से बेलें। हो सके तो प्याज के पानी को पहले ही अच्छे से दबा कर निकाल लें, जिससे पराठा बनाते समय गीला न हो। घी से गर्मागर्म सेकें।

राजस्थानी मूंग दाल पराठा

मूंग दाल को धुल कर एक घंटे के लिए भिगो दें। आटे में हल्दी, नमक, बारीक कटी हरी मिर्च, हरी धनिया, कद्दूकस की हुई अदरक, साबुत जीरा, चुटकी भर हींग और तेल डाल कर मिलाएं। अब इसमें भीगी हुई मूंग दाल मिलाएं और अच्छे से आटा गूथें। घी लगा कर इसके पौष्टिक और स्वादिष्ट पराठे बनाएं।

यह भी पढ़ें- सर्दियों के लिए खोज रहे हैं हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट, तो मिनटों में तैयार करें ये रेसिपीज

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.