Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टमाटर के बढ़ते दाम ने कर दिया है सब्जी-दाल का स्वाद फीका, तो इन ऑप्शन्स से बढ़ाएं खाने का जायका

टमाटर के दाम दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं। थोक बाजारों में टमाटर 70 से 80 रुपए प्रति किलो और खुदरा बाजार में 100 से 120 रुपए किलो बिक रहा है। ऐसे में सब्जी और दाल में टमाटर का इस्तेमाल बहुत सोच- समझकर करना पड़ रहा है। हालांकि टमाटर के कुछ ऑप्शन्स हैं जो बढ़ा सकते हैं आपकी डिश का स्वाद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 15 Jul 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
टमाटर के सस्ते ऑप्शन्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गांव से लेकर शहरों तक खानपान की चीजों के दाम बेतहाशा बढ़ रहे हैं। जिससे रसोई का बजट बिगड़ गया है। वैसे तो बरसात के सीजन में सप्लाई प्रभावित होने से सब्जियों और फलों के दाम बढ़ जाते हैं, लेकिन इस बार बारिश शुरू होने से पहले ही टमाटर, आलू, प्याज की कीमतें आसमान छूने लगे हैं। पहले गर्मी फिर बारिश के चलते इन सब्जियों के भाव तेजी से बढ़े हैं। ज्यादातर शहरों में टमाटर के दाम 100 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा हो गए हैं।  जिसके चलते दाल से लेकर सब्जी तक का स्वाद फीका हो गया है। 

टमाटर डिश के स्वाद के साथ उसके रंगरूप में भी इजाफा करता है, लेकिन अगर आप 100 से 120 रुपए किलो टमाटर अफोर्ड नहीं कर पा रहे हैं, तो इसकी जगह कुछ दूसरी चीजों के इस्तेमाल से बढ़ा सकते हैं खाने का जायका।

आंवला

आंवला का स्वाद खट्टा होता है, तो खानपान में टमाटर की जगह इसका इस्तेमाल कर आप डिश में काफी हद तक टमाटर जैसा ही खट्टापन ला सकते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है, तो खाने का जायका और फायदा दोनों बढ़ जाएगा। 

इमली 

डिश में टमाटर की जगह आप इमली का पल्प भी यूज कर सकते हैं। साउथ इंडियन डिशेज में खट्टेपन के लिए इमली का ही इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही ये जल्दी खराब भी नहीं होती।

ये भी पढ़ेंः- हल्दी पाउडर से ज्यादा गुणकारी है Raw Turmeric, जानें इसे डाइट में शामिल करने के फायदे

कच्चा आम

गर्मियों में मिलने वाले कच्चे आम को भी आप टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चे आम के दो से तीन टुकड़े दाल या सब्जी में डाल सकते हैं या फिर इसकी गुठली भी।

अमचूर

अमचूर भी एक अच्छा और सस्ता ऑप्शन है। ये भी जल्दी खराब नहीं होता और खाने का जायका भी बढ़ा देता है, तो जब तक टमाटर के दाम कम नहीं हो जाते, तब तक आप इससे भी काम चला सकते हैं।  

ये भी पढ़ेंः- क्या आप भी Brown Sugar और Honey को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो जानें क्या है दोनों में से ज्यादा हेल्दी