Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Gain के डर से एंजॉय नहीं कर पा रहे हैं मानसून, तो इन डिशेज के साथ घटाएं अपना वजन

बरसात के मौसम में चाय-पकौड़े एक ऐसा ऑप्शन है जो ज्यादातर लोगों का पसंदीदा होता है। हालांकि कई बार वेट गेन के डर से लोग जी भरकर इसका लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो वजन बढ़ने के डर से खाने से परहेज करते हैं तो इस मानसून ये हेल्दी डिशेज ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
मानसून में ट्राई करें ये हेल्दी डिशेज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बरसात के साथ चाय पकौड़े खाने का अपना अलग ही मजा होता है, लेकिन हेल्दी डाइट फॉलो करने वालों के लिए ये आनंद फीका सा पड़ जाता है। वे चाय, डेयरी, शुगर, ऑयल, आलू जैसे कई हानिकारक फूड्स से परहेज करते हैं, जिससे वह मानसून को पूरी तरह से एंजॉय नहीं कर पाते। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है।

शुद्ध शाकाहारी हेल्दी डाइट फॉलो करने वाले लोगों के पास भी मानसून स्पेशल ढेरों डिशेज के ऑप्शन मौजूद हैं, जिन्हें आसानी से घर पर बारिश के मौसम में बनाया और खाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस मानसून वेट लॉस करें इन वेजिटेरियन डिशेज के साथ-

यह भी पढ़ें- एक बार जरूर ट्राई करें बंगाली स्टाइल में बनी मछली की डिशेज, खाकर आप भी कहेंगे खूब भालो!

टमाटर सूप

मानसून में अक्सर सर्दी, जुकाम या खांसी की समस्या हो सकती है। ऐसे में टमाटर सूप एक बेहतरीन हेल्दी वेजिटेरियन विकल्प है। टमाटर को चुकंदर और गाजर के साथ उबाल लें। फिर टमाटर के छिलके हटा कर सभी चीजों को ब्लेंड कर लें। छलनी से छान लें। जीरा का तड़का दे कर छाना गया जूस कड़ाही में डालें। अब काला नमक डालें और आधा चम्मच कॉर्न फ्लोर डाल कर पकाएं। सर्व करते समय ब्रेड के छोटे टुकड़े सुनहरा क्रिस्प सेंक कर डालें और एंजॉय करें।

साबूदाना टिक्की चाट

सबसे पहले भीगे हुए साबूदाना में उबले हुए आलू डालें। बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, हरी धनिया, नमक, पिसी काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर डालें और मैश करें। क्रंच के लिए भुनी हुई मूंगफली को कूट कर डालें। इसकी टिक्की तैयार करें और शैलो फ्राई करें। प्लेट में निकालें, ऊपर से दही, इमली चटनी, प्याज, हरी मिर्च, नींबू के साथ सेव नमकीन डालें और बारिश के साथ क्रिस्पी साबूदाना टिक्की चाट एंजॉय करें।

रोस्टेड भुट्टा

एक कटोरी में बटर, पिसा हुआ लहसुन, पेप्रिका,नमक और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। भुट्टे को लंबाई में चार टुकड़े में काट दें। इसके ऊपर गार्लिक बटर का मिक्स लगाएं और इस भुट्टे को ओवन में बेक और रोस्ट करें। रोस्टेड भुट्टा विथ ए ट्विस्ट तैयार है। ये बारिश के मौसम में खाए जाने वाला बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प है।

यह भी पढ़ें-  आपके घर में भी बैंगन खाने के लिए नखरे करते हैं लोग, तो इस बार बनाएं टेस्टी Punjabi Baingan Bharta