Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन स्वादिष्ट तरीकों से मूंगफली को करें अपनी डाइट में शामिल, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

पोषक तत्वों से भरपूर छोटी-सी मूंगफली कई लोगों को पसंद होती है। लोग अकसर इसे अलग-अलग तरीकों से खाते हैं। ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। अगर आप भी मूंगफली को अलग तरीके अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इस बार मूंगफली से बनने वाली इन डिशेज को ट्राई करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Mon, 01 Apr 2024 10:27 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से मूंगफली को करें डाइट में शामिल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शायद ही कोई ऐसी हो, जिसे मूंगफली पसंद न हो। खाली समय में स्नैक्स के रूप में अकसर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं। मूंगफली खाने के शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतने न्यूट्रिएंट से भरपूर मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप कुछ नए तरीके अपना सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ डिशेज के बारे में बता रहे हैं-

यह भी पढ़ें-  वेट लॉस के साथ ही ओवरइटिंग से बचाती है सूजी, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

पीनट बटर स्मूदी

हाल ही में पीनट बटर का चलन काफी बढ़ा है। लोग इसे ब्रेड के ऊपर या पीनट बटर स्मूदी बनाकर इसका सेवन करते हैं। ये हेल्दी होने के साथ-साथ काफी टेस्टी होती है। सुबह के ब्रेकफास्ट में आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी।

पीनट सलाद

अपने सलाद को एक क्रंची और टेस्टी ट्विस्ट देने के लिए इसमें रोस्टेट पीनट डाले और खाने का स्वाद बढ़ाएं।

पीनट क्रस्ट वेजीटेबल

रोस्टेट वेजीटेबल को पीनट क्रस्ट के साथ कोट करें, इससे आपकी सब्जियों को क्रंची फ्लेवर मिलेगा।

पीनट सॉस

पीनट को सॉस के तरह इस्तेमाल करें। पीनट बटर को सोया सॉस और गार्लिक के साथ मिलाकर इसे वेजीटेबल या नूडल्स में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीनट क्रस्टेड चिकन या टोफू

चिकन या टोफू को क्रश्ड पीनट में लपेटकर इसे बेक या फ्राइ करें। ये इसे एक क्रंची फ्लेवर देगा।

पीनट सूप

अगर आप सूप का मजा लेना चाहते हैं, तो एक बार पीनट सूप ट्राई करें। इसमें पीनट बटर, कोकोनट मिल्क, वेजीटेबल और मसाले डालकर पकाएं। शाम में इस सूप का मजा लें।

पीनट ग्रनोला बार

घर में बने टेस्टी पीनट ग्रनोला बार प्रोटीन से भरपूर होती है। इसे बनाने के लिए पीनट, ओट्स, शहद और ड्राइफ्रूट्स का इस्तेमाल करें। शाम को स्नैक्स के तौर पर खाने के लिए ये बहुत अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम का काम तमाम करने में बेहद फायदेमंद है टोमैटो रसम, ऐसे बनाएं इसे हेल्दी एंड टेस्टी

Picture Courtesy: Freepik