Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lunch Box Ideas: आपके बच्चे में खाने में करते हैं नखरे, तो लंच बॉक्स के लिए बनाएं ये 3 टेस्टी और हेल्दी डिशेज

Lunch Box Ideas बच्चे अक्सर खाना खाने में काफी नखरे करते हैं। खासकर स्कूल में लंच बॉक्स खत्म करने में बच्चे काफी नखरे दिखाते हैं। ऐसे में एक पेरेंट के तौर पर यह एक चुनौती बन जाती है। अगर आप भी अपने बच्चे के लंच बॉक्स फिनिश न करने की समस्या से परेशान हैं तो इस बार लंच में ये 3 डिशेज ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 23 Dec 2023 07:32 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के लिए लंच पर बनाएं ये 3 रेसिपीज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lunch Box Ideas: सुबह आंख खुलते ही सबसे पहला सवाल जो दिमाग में आता है, वह यही है कि लंच बॉक्स के लिए क्या बनाया जाए। अगर लंच बॉक्स बच्चों का हो, तो सवाल और भी कठिन हो जाता है, क्योंकि कुछ बच्चों के नखरे इतने ज्यादा होते हैं कि अगर लंच बॉक्स में कोई अच्छी डिश न हो, तो वे भूखे रह जाएंगे लेकिन लंच फिनिश नहीं करेंगे। ऐसे बच्चों के लिए लंच बॉक्स तैयार करने के और भी ज्यादा क्रिएटिव तरीके खोजने पड़ते हैं, जिससे वे खुश हो कर अपना लंच बॉक्स खाली कर के घर आएं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही झटपट बनने वाली 3 डिशेज के बारे में, जिसे आपके बच्चे फटाफट खा लेंगे-

यह भी पढ़ें- आपकी सेहत के लिए गुणकारी है मेथी, जानें क्या हैं इससे बनाई जाने वाली स्वादिष्ट डिशेज

मिनी इडली

सूजी में दही और पानी डाल कर अच्छे से मिलाएं और नमक डालें। थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। इस दौरान नारियल चटनी तैयार कर लें। इसके बाद रखे हुए सूजी के इडली बैटर में ईनो डाल कर फेंटें। अप्पे मेकर में ब्रश से तेल लगाएं। अब इसमें सूजी बैटर डाल कर ढकें और गैस पर चढ़ा दें। मिनी इडली तैयार हैं।

रवा उत्तपम

सूजी में दही और नमक डाल कर अच्छे से फेटें। बैटर इडली के बैटर से थोड़ा पतला और डोसा बैटर से थोड़ा गाढ़ा रखें। लोहे के तवे या नॉनस्टिक तवे पर तेल छिड़कें। फिर एक कलछी से बैटर डालें। गोल घुमाते हुए तवे पर बैटर को फैलाएं। इसके ऊपर बारीक कटी प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च डालें। हल्के हाथ से सब्जियों को दबाएं। अब इसे पकने के लिए ढक दें। कुछ देर के बाद ढक्कन हटाएं और उत्तपम को पलट दें। इस तरह दोनों तरफ से पकने पर उत्तपम तैयार है। इसे नारियल की चटनी के साथ लंच बॉक्स में पैक करें।

बेसन चीला बाइट्स

बेसन में हल्दी, नमक, जीरा, बारीक कटी प्याज, हरी धनिया, शिमला मिर्च डालें। चाहें तो टमाटर भी डाल सकती हैं। इसके बाद पानी डाल कर अच्छे से मिक्स करें और हल्का गाढ़ा बैटर तैयार करें। गर्म तवा पर तेल की कुछ बूंदें छिड़कें। अब एक छोटे चम्मच से बैटर के तवे पर डालते जाएं। एक बार में चार से पांच चीला बाइट्स तैयार किया जा सकता है। इसे ढक दें और पकने दें। फिर पलट कर दोनों तरफ से पकाएं। इसे सॉस के साथ लंच बॉक्स में पैक करें। बच्चे पूरा लंच फिनिश कर के ही आएंगे।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में खाएं बाजरे से बने ये लजीज व्यंजन, बढ़ेगी इम्युनिटी और रहेंगे सेहतमंद

Picture Courtesy: Freepik