Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वाद का ख्याल रखते हुए भी पा सकते हैं एसिडिटी से छुटकारा, आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 3 तरह की चटनी

आजकल के लाइफस्टाइल में एसिडिटी एक आम बात है। कई लोग इससे परेशान रहते हैं। ऐसे में हम आपके लिए इस आर्टिकल में तीन चटनियों की रेसिपी लेकर आए हैं। जी हां इस तकलीफ को दूर करने के लिए दवाईयां तो आप भी अक्सर खाते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि स्वाद से भरपूर चटनियों के सेवन से भी एसिडिटी को कम किया जा सकता है? आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 19 Feb 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
एसिडिटी दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है इन 3 चटनियों का सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chutney for Acidity: आजकल के अनहेल्दी खान-पान में अक्सर लोगों को गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या पैदा हो जाती है। इसके लिए आप भी कई उपाय अपनाते होंगे, लेकिन ये समस्या ऐसी है कि कम होने का नाम ही नहीं लेती है। आप भी इसी तकलीफ से परेशान हैं, तो चिंता मत करिए। भारतीय खाने में चटनी हमेशा से एक जरूरी हिस्सा रही है। ऐसे में हम यहां आपको तीन तरह की चटनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप एसिडिटी की तकलीफ को कम कर सकते हैं।

1) पुदीने की चटनी

पुदीना एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आपको भी एसिडिटी और पेट में जलन की शिकायत रहती है, तो आप इसकी चटनी बनाकर खाने के साथ खा सकते हैं। चूंकि अब गर्मियों का मौसम भी आने लगा है, ऐसे में पुदीना आपको ठंडक देने का भी काम करेगा। इसकी चटनी बनाने के लिए आपको पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें काला नमक और नींबू मिलाकर पीस लेना है।

यह भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खानपान में शामिल करें ये चटनी, जो मिनटों में हो जाती है तैयार

2) नारियल की चटनी

नारियल आपके पेट के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करता है। ऐसे में आप इसकी चटनी बनाकर अगर डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको गैस और एसिडिटी से भी काफी राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मसाले नहीं लेने हैं। बस नारियल को पीस लीजिए, और काला नमक मिलाकर राई का तड़का दे दीजिए।

3) आजवाइन की चटनी

दादी-नानी यूं ही नहीं आजवाइन के फायदे गिनाती आई हैं। पेट से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियों से निपटने के लिए आपके किचन में इससे बेस्ट कुछ हो ही नहीं सकता है। ऐसे में इसकी चटनी तैयार करने के लिए आपको इसकी फ्रेश पत्तियां ले लेनी है, और उसे थोड़े काले नमक और नींबू के साथ मिलाकर पीस लेना है।

यह भी पढ़ें- खाने के साथ सर्व करें अलसी की ये जायकेदार चटनी, बनाने में तो आसान है ही साथ ही कई सारे फायदों से भी भरपूर

Picture Courtesy: Freepik