Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moong Dal Chilla: वेट लॉस करने वालों के लिए स्वादिष्ट डिश है पालक मूंगदाल चीला, इसे बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Moong Dal Chilla पालक मूंगदाल चीला खाने में बेहद स्वादिष्ट और वेट लॉस करने वालों के लिए भी परफेक्ट डिश है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। आप इसे सुबह के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 11 Dec 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
Moong Dal Chilla: इस तरीके से बनाएं मूंग दाल चीला

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Moong Dal Chilla: बच्चे हों या बड़े स्वाद का ध्यान तो सबको होता है पर सेहत का खयाल रखना भी बहुत जरूरी है। इन दिनों लोग अनहेल्दी फूड्स खाने के कारण जल्दी ही मोटापे के शिकार हो जाते हैं। वजन मेंटेन करने के लिए डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी रेसिपी जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी है। तो आइए जानते हैं, घर पर कैसे बनाएं पालक मूंगदाल चीला।

सामग्री

पीली मूंगदाल -250ग्राम, चना दाल - 100 ग्राम, दही -1/2कप, पालक बारीक कटा - 50ग्राम, प्याज बारीक कटा -1, हरा धनिया बारीक कटा - थोड़ा सा, हरी मिर्च कटी-2, कद्दूकस किया हुआ अदरक-1इंच, जीरा- 1छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर - 1/2चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1/4चम्मच, नींबू का रस - एक बड़ा चम्मच, नमक- स्वादानुसार, तेल- आवश्यकतानुसार

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं ऐसी टेस्टी डिशेज कि बच्चे चाट जाएंगे प्लेट

बनाने की विधि

  • सबसे पहले मूंगदाल और चना दाल को अच्छे से वॉश करके रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इसमें पालक को काटकर डालें और मिक्सी में अच्छे से पीस लें। अब इसमें दही डालकर भी इसे ग्राइंड करें।
  • इसके बाद इसे बड़े बाउल में निकाल लें और फिर इसमें प्याज, धनिया, हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर नींबू का रस, जीरा और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें।
  • ये न ही बहुत पतली होनी चाहिए और न ही बहुत मोटी। अब तवे पर एक चम्मच तेल डालें और गर्म होने पर इस बैटर को डालें और गोल शेप बनाएं और फिर कुछ देर बाद दूसरी तरफ भी पलट कर अच्छे से सेंक लें। ऐसे ही सारे चीले तैयार करें।
  • अगर आपके पास नॉन स्टिक का तवा है, तो आप उसप र बिना घी तेल के ये चीला तैयार कर सकते हैं।
  • तो तैयार है आपका टेस्टी और हेल्दी पालक मूंगदाल चीला। इसे किसी भी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: तेजी से कम करना चाहते हैं वजन, तो इन तरीकों से डाइट में शामिल करें चिया सीड्स

Pic Credit: Freepik