Move to Jagran APP

Added Sugar: सिर्फ चॉकलेट-मिठाई ही नहीं, रोज खाई जाने वाले इन फूड आइटम्स में भी छिपी है चीनी

चीनी सेहत के लिए हानिकारक होती है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट भी लोगों को सीमित मात्रा में इनका सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में चीनी से दूरी बनाने के लिए कई सारे लोग अक्सर मिठाई चॉकलेट आदि से परहेज करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जो स्वाद में मीठी न होने पर भी चीनी युक्त होती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 31 Oct 2023 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2023 07:00 AM (IST)
जानें क्या है एडेड शुगर और इसके नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Added Sugar: हम में से कई लोगों को मीठा बेहद पसंद होता है। चॉकलेट हो या कोई मिठाई, मीठे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इसे खाना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए लोग अक्सर मीठे से दूरी बना लेते हैं। दरअसल, आमतौर पर लोग यह मानते हैं सिर्फ स्वाद में मीठे लगने वाले फूड आइटम्स में ही चीनी यानी शुगर पाई जाती है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। शुगरी ड्रिंक्स, मिठाइयां और कैंडी के अलावा कई ऐसे फूड्स हैं, जिनमें चीनी पाई जाती है, लेकिन आपको इसका स्वाद समध नहीं आता है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो मीठे से दूरी बनाने का मतलब सिर्फ मीठा न खाना समझते हैं, तो आपको बता दें कि आपकी यह धारणा सही नहीं है। आप रोजाना कई ऐसे फूड आइटम्स खाते हैं, जिनमें एडेड शुगर (Added Sugar) पाई जाती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

क्या सेहत के लिए नुकसानदेय है चीनी?

आप जब भी मीठे का नाम सुनते हैं, तो आपके मन में सबसे पहले स्वादिष्ट मिठाइयों, चॉकलेट्स और शुगरी ड्रिंक्स का नाम आता होगा। हालांकि, इन सभी में एक्स्ट्रा शुगर मिलाया जाता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से सेहत को काफी नुकसान होता है। ज्यादा शुगर के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जो प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है। ऐसे में आप इनकी जगह फल, सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स खाकर भी नेचुरल शुगर का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा, चीनी का एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी होता है। पचने पर, चीनी डोपामाइन छोड़ती है। यह एक रसायन, जो यह नियंत्रित करता है कि आप आनंद कैसे महसूस करते हैं। यह सेरोटोनिन उत्पादन को भी बढ़ा सकता है, जो आपके मूड को बेहतर कर सकता है। इन कारणों से, चीनी को अक्सर लत के रूप में देखा जाता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में इम्युनिटी बूस्ट करेगा घी, इन पांच तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल

एडेड शुगर क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, एडेड शुगर को विभिन्न फूड आइटम्स को बनाने के दौरान उनमें मिलाया जाता है। आसान भाषा में समझें तो यह नेचुरल शुगर नहीं होती और इन्हें फूड्स में अलग से मिलाया जाता है। आमतौर पर इन फूड आइटम्स में निम्न तरह की एडेड शुगर मिलाई जाती हैं-

  • प्रोसेस्ड शुगर मॉलिक्यूल - फ्रुक्टोज, सुक्रोज, डेक्सट्रोज, माल्टोज
  • सिरप - राइस सिरप, मेपल सिरप, कॉर्न सिरप, ब्राउन राइस सिरप
  • नेचुरल स्वीटनर्स- शहद, गुड़, एगेव
  • प्रोसेस्ड फ्रूट शुगर्स- फ्रूट कंसन्ट्रेट, फलों का रस (आड़ू का रस, नाशपाती का रस),गन्ने का रस आदि

नेचुरल शुगर VS एडेड शुगर

अगर आपने कभी गर्मियों में स्ट्रॉबेरी का एक टुकड़ा खाया है या ताजा मक्का खाया है, तो इन्हें खाने पर आपको जो मिठास महसूस होती है, वह नेचुरल शुगर के रूप में जानी जाती है। सबसे आम नेचुरल शुगर में फ्रुक्टोज (फ्रूट शुगर), लैक्टोज (मिल्क शुगर) और माल्टोज (अंकुरित अनाज में पाया जाने वाला) शामिल हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि चीनी तो चीनी होती है, चाहे यह नेचुरल हो या एडेड, लेकिन दोनों की एक-दूसरे से काफी अलग होती हैं। एक बार जब चीनी आपके शरीर में प्रवेश करती है, तो पाचन तंत्र नेचुरल शुगर और एडेड शुगर को एक समान मानता है और उन्हें उसी रूप में प्रोसेस करता है।

ऐसे में जब आप नेचुरल शुगर वाले फलों और सब्जियों को खाते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, तो उनमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो पाचन को धीमा करते हैं और लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं। इसकी वजह से आप ज्यादा फल या सब्जी खाने से बच जाते हैं और इस तरह डाइट में चीनी की मात्रा नियंत्रित रहती है।

वहीं, दूसरी ओर, एडेड शुगर में पाचन को धीमा करने के लिए कोई पोषक तत्व या आहार संबंधी लाभ नहीं होते हैं। यही कारण है कि उन्हें आमतौर पर खाली कैलोरी के रूप में जाना जाता है। ऐसे में आप एडेड शुगर वाली ढेरों कुकीज खा सकते हैं और संतुष्ट भी महसूस नहीं कर पाते हैं।

एडेड शुगर वाले फूड आइटम्स

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो यह सोचते हैं कि मीठे से दूरी बनाने के लिए स्वाद में मीठे लगने वाले फूड्स से परहेज करना काफी हैं, तो आप यहां गलत साबित हो सकते हैं। दरअसल, आप रोजाना कई ऐसे फूड्स खाते हैं, जिनमें एडेड शुगर पाई जाती है और आपको स्वाद से इसका पता भी नहीं चल पाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

ब्रेड

हम में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत ब्रेड से करते हैं। इन दिनों बाजार में कई तरह की ब्रेड आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर लोग व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं। हालांति, अपनी सेहत को लेकर सजग लोग ब्राउन ब्रेड ज्यादा प्रिफर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड में भी एडेड शुगर होती है। यूं तो इसे बनाने के लिए आटा, पानी और एक लेवनिंग एजेंट (प्राकृतिक खट्टा स्टार्टर या खमीर) इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ब्रेड के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें चीनी और नमक मिलाया जाता है।

फैट-फ्री प्रोडक्ट्स

जब एडेड शुगर की बात आती है, तो फैट-फ्री और लो फैट प्रोडक्ट्स का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। प्रोडक्ट्स में से फैट निकालते समय इन्हें बनाने के दौरान इन फूड्स का स्वाद बढ़ाने की जरूरत होती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए फैट-फ्री और लो फैट प्रोडक्ट्स में एडेड शुगर डाली जाती है।

केचप और अन्य डिप्स

केचप, सलाद ड्रेसिंग और बारबेक्यू सॉस जैसे डिप्स को हम आए दिन बड़े शौक से खाते हैं। हालांकि, कई लोग इस बात अनजान हैं कि इन डिप्स के स्वाद और बैलेंस को बनाए रखने के लिए इन्हें बताने समय इनमें चीनी मिलाई जाती है।

योगार्ट

डेयरी प्रोडक्ट्स में पहले से ही लैक्टोज से नेचुरल शुगर होती है। हालांकि, इसके बाद भी कई सारे योगार्ट ब्रांड स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इनमें चीनी मिलाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बिना शुगर यानी चीनी वाला होल मिल्क योगार्ट चुनें।

पिज्जा

इन दिनों लोगों के बीच पिज्जा खाने का चलन तेजी से बढ़ गया है। हालांकि, इसे खाने से सेहत को कई नुकसान तो होते ही हैं, लेकिन बेहद कम लोग यह जानते होंगे कि पिज्जा के हर एक टुकड़े में कई ग्राम चीनी हो सकती है। अगर पिज्जा में पेपरोनी या सॉसेज हो तो एडेड शुगर की मात्रा और भी अधिक हो सकती है।

ब्रेकफास्ट सीरियल

आजकल कई लोग नाश्ते में सीरियल (cereals) खाना पसंद करते हैं। हालांकि, ब्रेकफास्ट का हेल्दी ऑप्शन होने के बाद भी इसमें एडेड शुगर मिलाई जाती है, जो आपके शरीर में प्रवेश कर आपको नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप नाश्ते में प्लेन ओटमील से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

डिब्बाबंद फल

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक डिब्बाबंद फूड आइटम्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसा ही कुछ डिब्बाबंद फलों के साथ है, जिन्हें पैक करते समय इनमें फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप डाला जाता है, तो फलों को लंबे समय तक स्टोर करने और उनका स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में डिब्बाबंद फलों की जगह ताजे फल खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

पीनट बटर

इन दिनों ज्यादातर लोग ब्रेड आदि के साथ पीनट बटर खाना पसंद करते हैं। हालांकि, इसके स्वाद को भी बेहतर बनाने के लिए पीनट बटर कई ग्राम चीनी मिलाई जाती है।

यह भी पढ़ें-  नुकसान नहीं दिल को फायदा पहुंचाते हैं ये 4 तरह के चीज, क्या आप जानते हैं इनके नाम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.