Move to Jagran APP

Pongal 2024: पोंगल पनाई के बिना अधूरा है ये चार दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व, जाने इसके पीछे की वजह

Pongal 2024 इस साल 15 जनवरी से दक्षिण भारत के प्रमुख त्योहार पोंगल की शुरुआत हो चुकी है और इसका समापन 18 जनवरी को किया जाएगा। मकर संक्रांति की तरह ये भी सूर्य के उत्तरायण का त्योहार है लेकिन ये एक खास रेसिपी के बिना ये अधूरा है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 15 Jan 2024 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 10:23 AM (IST)
पोंगल पिनाई बनाने के पीछे है खास महत्व

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pongal 2024: पोंगल मुख्य रूप से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन से तमिल नववर्ष की शुरुआत होती है। इस पर्व पर गुड़, दूध, गन्ना, चावल और दाल का खास महत्व है। लोग इस मौके पर अपने-अपने घरों को सजाते हैं, पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और इस दिन जानवरों की भी विशेष पूजा का विधान है। इसके साथ ही इस खास दिन पर एक स्पेशल रेसिपी तैयार की जाती है, जिसका नाम है पोंगल पिनाई।

इस दिन मिट्टी के नए बर्तन खरीदने का चलन है। इन्हीं में घर के आगे एक प्रसाद तैयार किया जाता है, जिसमें दाल, चावल और गुड़ को पकाया जाता है। इसके बाद इसमें पकते हुए पकवान जब बाहर आने लगता है तो 'पोंगालो पोंगल' कहा जाता है। ये इस पर्व को मनाने की एक रस्म का ही हिस्सा है। ऐसा माना जाता है कि पकवान का उबलकर बाहर छलक आना समृद्धि और संपन्नता की निशानी है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

यह भी पढ़ें- संक्रांति के दिन काली उड़द दाल की खिचड़ी खाना होता है शुभ, जो है स्वाद और सेहत से भरपूर

पोंगल पिनाई (Pongal Paanai) बनाने की विधि :

पोंगल पिनाई तैयार करने जा रहे हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में चावल भीगने के लिए रख दें। अब एक पैन लें और इसमें आधा कप चना की दाल और एक कटोरी मूंग दाल डालकर रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे भी चावलों के साथ भीगने के लिए रख दें। अब एक मिट्टी का बर्तन लेकर उसमें दूध को उबाल लें, जब ये उबलते उबलते बाहर आकर गिरने लगे तो इसमें चावल और दाल डाल दें और थोड़ा पकाएं। जब ये बाहर आता दिखे तो इसमें गुड़ डाल दें। इसके बाद जब गुड़ अच्छी तरह ये मिक्स हो जाए तो थोड़ी इलायची और ड्राई फ्रूट्स काटकर डालें और सुनहरे रंग के आने का वेट करें। बस अब कुछ नहीं करना इसे केले के पत्ते पर गर्मागर्म सर्व करें। तैयार है आपका पोंगल पनाई, वो भी ट्रेडिशनल तरीके से।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे ये सूप, जानें इन्हें बनाने की विधि

Picture Courtesy: Instagram


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.