Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टेस्टी मशरूम कटलेट्स के साथ सेलिब्रेट करें World Umami Day, इसे बनाना है बेहद आसान

बारिश के मौसम को शानदार बना देता है समोसे पकौड़ों का साथ लेकिन ये फूड आइटम्स सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। साथ ही बाहर की चीजों को इस मौसम में खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं तो इस मौसम में फ्राइड आइटम्स की क्रेविंग को शांत करने के लिए मशरूम कटलेट्स है बेस्ट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:13 AM (IST)
Hero Image
मशरूम कटलेट की रेसिपी (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चाट, पकौड़ों की खुशबू ऐसी होती है कि पेट भरा होने के बावजूद इन्हें खाने से खुद को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है और बारिश के मौसम में तो ये इन्हें खाने की क्रेविंग और ज्यादा बढ़ जाती है। बहुत ज्यादा तली-भुनी चीजें खाने से मोटापे के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है और बारिश के मौसम में बाहर की इन चीजों को खाने से पेट भी खराब हो सकता है, तो आज हम आपको ऐसी एक रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, जो मानसून में ईवनिंग स्नैकिंग के लिए है बेस्ट और इसे बनाना भी है बेहद आसान।

मशरूम कटलेट रेसिपी

सामग्री-  बटन मशरूम – 200 ग्राम, आलू- 1 छोटे साइज का, प्याज (बारीक कटा)- 1, टमाटर (बारीक कटा)- ¼ कप, धनिया पाउडर- ¼ चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- ¼ चम्मच, जीरा पाउडर- ¼ चम्मच, नमक- ¼ चम्मच, काली मिर्च पाउडर-¼ चम्मच, मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG)- 1 चम्मच, गरम मसाला पाउडर- ¼ चम्मच, ब्रेड क्रम्ब- 3 चम्मच, चावल का आटा- 3 चम्मच, तेल-  2 चम्मच + तलने के लिए, पानी- आवश्यकतानुसार

ये भी पढ़ेंः- लंच हो या डिनर मिनटों में तैयार हो जाने वाला Palak Pasanda है हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन

विधि

• आलू को उबालकर, छीलकर मैश कर एक तरफ रख दें।

• मशरूम के 6 से 8 छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।

• पैन में 2 चम्मच तेल गरम करें। इसमें 1 मिनट तक प्याज भूनें। अब इसमें मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक और कटा हुआ टमाटर मिलाएं।

• टमाटर के नरम होने तक पकाएं।

• अब इसमें मशरूम मिलाकर तब तक पकाएं, जब तक कि इसकी नमी दूर न हो जाए। 

• इस मिश्रण को मसले हुए आलू में मिला दें। गरम मसाला, मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) और ब्रेड क्रम्ब मिलाकर सारी चीजों को आपस में मिला लें।

• अब इस मिश्रण से पैटीज तैयार करें और इन्हें चावल के आटे में लपेटें।

• कड़ाही या पैन में तेल गर्म करें। इसमें इन पैटीज को शैलो फ्राइ कर लें। दोनों तरफ से कुरकुरे होने तक पका लें।

ये भी पढ़ेंः- घर आए मेहमानों को इस बार खिलाएं पनीर से बनने वाली ये बंगाली डिश, उंगलियां चाटते रह जाएंगे