Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yoga poses: पेट की लटकती चर्बी कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये योगासन, जल्द ही दिखने लगेगा फायदा

पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ना एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। ऐसा इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खराब डाइट के कारण हो सकता है। पेट पर चर्बी इकट्ठा होने की वजह से मोटापा इनफर्टिलिटी और डायबिटीज जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ता है। इसलिए बेली फैट कम करने के लिए इस आर्टिकल में हम कुछ योगासन (Yoga Posses to reduce belly fat) बता रहे हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:22 AM (IST)
Hero Image
Belly Fat कम करने के लिए करें ये योगासन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Yoga Poses to Reduce Belly Fat: दिनभर डेस्क पर बैठे रहने के कारण पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। ये समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही देखने को मिलती है। अब तो कम उम्र में भी लोगों की तोंद निकलने लगी है, जिसके कारण सेहत को तो नुकसान होता ही है। साथ ही, आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। इसलिए पेट कम करने की जद्दोजहद (how to reduce belly fat) में लोग अक्सर ही लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं योग (yoga poses) इसमें आपकी मदद कर सकता है।

योग के अनगिनत फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं। इससे कई शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य मिलते हैं। कई बीमारियों से बचाव में भी योग काफी फायदेमंद होता है। योग पेट की चर्बी कम करने में भी काफी मददगार होता है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने वाले हैं, जिनकी मदद से पेट कम होता है और पाचन में भी सुधार होगा।

पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए कुछ योगासन

पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)

  • कैसे करें- सीधे बैठें और अपने पैरों को आगे की ओर फैलाएं। अपने हाथों को अपने पैरों की ओर बढ़ाएं और अपनी जांघों या टखनों को पकड़ने की कोशिश करें। अपने धड़ को आगे की ओर झुकाएं और जितना हो सके उतना अपने सिर को अपने घुटनों तक लाने के लिए।
  • पश्चिमोत्तानासन के फायदे: इस आसन से पेट के अंगों की मालिश होती है, पाचन में सुधार होता है और कब्ज दूर होती है। यह पेट की चर्बी कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं है 'धनुरासन', रोजाना करने से मिलते हैं कई हैरतअंगेज फायदे

नौकासन (Boat Pose)

  • कैसे करें- अपनी पीठ के बल लेटें और अपने घुटनों को मोड़ें। अपने हाथों को अपने घुटनों के नीचे रखें और अपने पैरों को जमीन से उठाएं। अपनी पीठ को जमीन से उठाएं और अपने पैरों को आगे की ओर फैलाएं, एक नाव के आकार में।
  • नौकासन के फायदे- यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है।

उष्ट्रासन (Camel Pose)

  • कैसे करें- अपने घुटनों के बल खड़े हो जाएं। अपने हाथों को अपने कमर पर रखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकें, अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपने हाथों को अपनी एड़ियों को छूने के लिए ऊपर उठाएं।
  • उष्ट्रासन के फायदे- यह आसन पेट के अंगों को खींचता है, पाचन में सुधार करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है।

भुजंगासन (Cobra Pose)

  • कैसे करें- अपनी पेट के बल लेटें और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें। अपने हाथों का उपयोग करके अपने ऊपरी शरीर को जमीन से उठाएं, अपनी पीठ को पीछे की ओर झुकाएं।
  • भुजंगासन के फायदे- यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है, पाचन में सुधार करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

पवनमुक्तासन (Wind-Releasing Pose)

  • कैसे करें- अपनी पीठ के बल लेटें और अपने घुटनों को मोड़ें। अपने हाथों को अपने घुटनों के नीचे रखें और अपने पैरों को अपनी छाती की ओर लाएं। अपने सिर को अपने घुटनों की ओर लाएं और अपनी जांघों को अपनी छाती से दबाएं।
  • पवनमुक्तासन के फायदे- यह आसन पाचन में सुधार करता है, कब्ज दूर करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है।

इन योगासनों को नियमित रूप से करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इन आसनों को करने से पहले किसी योग विशेषज्ञ से संपर्क करना जरूरी है, खासकर यदि आपको कोई चोट या स्वास्थ्य समस्या है। साथ ही, हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ योग करने से ज्यादा फायदे मिलेंगे और चर्बी तेजी से कम होगी।

यह भी पढ़ें: प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और स्वस्थ रहने में मददगार है योग, इन योगासनों को बनाएं मॉर्निंग रुटीन का हिस्सा