Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्लिप डिस्क की समस्या से राहत दिलाएंगी 3 एक्सरसाइज, बढ़ती उम्र में नहीं झुकेगा शरीर

उम्र बढ़ने के साथ कमर दर्द और झुककर चलने की आदत बनने लगती है। ऐसे में अगर सही वक्त पर ध्यान न दिया जाए तो चलना-फिरना भी दूभर होने लगता है। अगर आप भी स्लिप डिस्क की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर स्पाइनल कॉर्ड इंजरी में आराम पाना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए 3 शानदार एक्सरसाइज (Exercise For Spinal Cord Pain) लेकर आए हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
स्लिप डिस्क की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको स्लिप डिस्क की समस्या है या फिर स्पाइनल कॉर्ड इंजरी (Spinal Cord Injury) से राहत पाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज बढ़ती उम्र में आपको फिट तो रखेंगी ही, साथ ही बुढ़ापे तक ढांचा भी सख्त बना रहेगा। आज जब कम उम्र में ही लोग कमर दर्द (Lower Back Pain) से परेशान नजर आते हैं, ऐसे में इस आर्टिकल में बताई गई इन 3 एक्सरसाइज (Spine Exercises At Home) की मदद से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं और काफी हद तक शरीर को लचीला भी बना सकते हैं। आइए जानें।

स्ट्रेचिंग से मिलेगी मदद

शरीर के लचीलेपन को दुरुस्त बनाने के लिए आप घर पर स्ट्रेचिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से राहत मिलती है और जोड़ों में होने वाला दर्द भी कम होता है। खासतौर से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या होने पर स्ट्रेचिंग काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। स्पाइनल कॉर्ड इंजरी में भी इससे जल्द रिकवर करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज, मनपसंद कपड़े पहनने में नहीं होगी परेशानी!

एरोबिक वर्कआउट

स्पाइनल इंजरी या फिर स्लिप डिस्क की समस्या में एरोबिक वर्कआउट से काफी मदद मिल सकती है। रोजाना इसे करने से कार्डियो हेल्थ अच्छी रहती है और बढ़ती उम्र में रीढ़ की हड्डी भी नहीं झुकती है। इसमें आप स्विमिंग, साइकिलिंग, बास्केटबॉल और सर्किट एक्सरसाइज इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग है मददगार

शरीर को एक्टिव रखने के साथ मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का भी सहारा ले सकते हैं। इसमें लोअर बॉडी ट्विस्ट, क्रॉस फिट बैलेंस वर्क, ट्रंक पुश-अप्स, स्पाइनल ट्विस्ट्स, आइसोमीट्रिक बैक एक्सरसाइज इत्यादि को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इससे न सिर्फ स्लिप डिस्क की समस्या में फायदा मिलेगा, बल्कि वक्त के साथ कमर दर्द भी दूर होने लगेगा।

यह भी पढ़ें- रोज की भागदौड़ में नहीं कर पा रहे एक्सरसाइज, तो एक जगह बैठकर मिनटों में करें ये आसान व्यायाम

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।