Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eating Disorder In Kids: दीवारों के प्लास्टर से लेकर सोफा, रजाई और गद्दे तक खा जाती है ये 3 साल की बच्ची

घर की दीवारें सोफा गद्दे और यहां तक की कांच के गिलास तक खाने वाली ये 3 साल की बच्ची ऑटिज्म डिसऑर्डर से डायग्नोस्ड है और अब इसमें एक दुर्लभ ईटिंग डिसऑर्डर देखा गया है। ये एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ित व्यक्ति कुछ भी खाने के लिए आतुर रहते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर इस बीमारी से ग्रसित छोटी बच्ची की चर्चा है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 18 Mar 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
3 साल की बच्ची को है यह दुर्लभ ईटिंग डिसऑर्डर, जानिए इसके बारे में (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Eating Disorder In Kids: हेल्दी रहने के लिए बच्चों को बैलेंस्ड डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। इसी से उनकी इम्‍युनिटी बेहतर होती है, और शरीर बीमारियों से बचा रहता है। ऐसे में क्या हो अगर बच्चे खाने-पीने वाली चीजों को छोड़कर घर की दीवारों का प्लास्टर, ड्राइंग रूम का सोफा और बेडरूम की रजाई और गद्दे खाने लग जाएं? जी हां, दरअसल, हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें ऑटिज्म डिसऑर्डर से डायग्नोस्ड तीन साल की बच्ची में एक दुर्लभ ईटिंग डिसऑर्डर देखा गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

कांच के गिलास तक कुतरने लगती है बच्ची

इस बीमारी से ग्रसित बच्ची की मां ने बताया है, कि इनकी बेटी विंटर घर की दीवारों का प्लास्टर, ड्राइंग रूम का सोफा और बेडरूम की रजाई और गद्दे जैसी चीजें खाती है। यही नहीं, वह फैब्रिक, कांच के गिलास और लकड़ी का फर्नीचर भी कुतरने की कोशिश करती है।

यह भी पढ़ें- जानिए, क्यों जरूरी है समय-समय पर बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

दिन-रात मां को रखनी पड़ती है निगरानी

आलम ये है कि स्टैसी को दिन-रात, हर वक्त बच्ची का खास ख्याल और उसकी निगरानी रखनी पड़ती है, क्योंकि ऐसी चीजों के सेवन से वह अपने आपको बड़े खतरे में डाल रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, बच्ची को फिलहाल कोई परेशानी नहीं है, लेकिन मां को उसे लेकर चिंता बनी रहती है।

दुर्लभ है यह ईटिंग डिसऑर्डर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची एक दुर्लभ ईटिंग डिसऑर्डर से ग्रसित है, जिसमें वह यह फर्क भूल बैठी है कि क्या चीज खाने के लिए बनी है, और क्या नहीं। ये हैबिट उसकी सेहत के लिए काफी खतरनाक है। बता दें, सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़े भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में लोग कुछ भी खाने को बेताब रहते हैं। इसलिए जरूरी है, कि बच्चों में ऐसी क्रेविंग से जुड़े लक्षण दिखाई देने पर बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श ले लिया जाए।

यह भी पढ़ें- Pediatric Cancer छीन सकता है आपके मासूम की मुस्कान, एक्सपर्ट से जानें कैसे वक्त रहते करें इसकी पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: X