Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर दबी हुई नसें खोल देते हैं ये 3 योगासन, नहीं रहती सुन्नपन या सूजन की तकलीफ!

कुछ देर एक ही जगह बैठे-बैठे अगर आपको भी हाथों-पैरों में सुन्नपन की परेशानी होने लगती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। बता दें कि यह शरीर में खून की कमी के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन के ठीक न होने की ओर भी इशारा करता है ऐसे में राहत के लिए आप हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फूड्स के साथ-साथ ये 3 योगासन (Yoga For Blocked Veins) भी अपना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
दबी हुई नसों को खोलने के लिए करें ये 3 योगासन (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Yoga Asanas To Clear Clogged Veins: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के कारण आज नसों के दर्द से कई लोग परेशान रहते हैं। नजरअंदाज करने पर वक्त के साथ यह दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाता है और हाथों-पैरों में चुभन महसूस होने लगती है। ऐसे में, आप कुछ योगासन की मदद से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकते हैं और सूजन जैसे तकलीफों से भी बच सकते हैं। आइए बिना देर किए जान लीजिए ऐसे 3 योगासन, जो नस दबने की समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं।

भुजंगासन (Bhujangasana)

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिहाज से भुजंगासन काफी फायदेमंद होता है। दो शब्दों से मिलकर बने इसके नाम की ओर गौर करें, तो पाएंगे कि भुजंग यानी सांप और आसन मतलब मुद्रा। यही वजह है कि इस योगासन को करने के लिए आपको कोबरा की पोजीशन लेनी पड़ती है। इसे करने के लिए पेट के बल लेटना होता है और फिर दोनों हाथों को जमीन पर टिकाकर हथेलियों को कंधों के बराबर लाना होता है। इसके बाद छाती वाले हिस्से को ऊपर उठाकर सांप के फन की मुद्रा लेनी होती है। इस दौरान आप बीच-बीच में ब्रेक भी ले सकते हैं। बता दें, कि नसों को खोलने के लिए यह योगासन काफी मददगार है।

यह भी पढ़ें- Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज, मनपसंद कपड़े पहनने में नहीं होगी परेशानी!

अधोमुख श्वान आसन (Downward Dog Pose)

दबी नसों को खोलने के लिए अधोमुख श्वान आसन भी काफी कारगर है। यह शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत भी बनाता है। अधोमुख का मतलब है मुंह को नीचे की ओर रखना और श्वान शब्द का मतलब है कुत्ता। इस योगासन को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज भी कहते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए आपको सबसे पहले दोनों हाथों को ऊपर ले जाना है और फिर जमीन पर नीचे की ओर झुकना है। ध्यान रहे, कि इस दौरान आपके घुटने एकदम सीधे रहें और शरीर का आकार धनुष की तरह हो। ऐसे में, गहरी सांसे लेते हुए कूल्हों पर जोर डालें और हाथों को जमीन पर टिकाएं। ऐसा करते हुए आंखें पैरों की ओर होनी चाहिए और सिर जमीन की तरफ।

त्रिकोणासन (Trikonasana)

पैरों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए त्रिकोणासन भी बेस्ट होता है। इसकी मदद से आप शरीर में दबी हुई नसों को खोल सकते हैं और मांसपेशियों में होने वाले तनाव से भी राहत पा सकते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए आप दोनों पैरों के बीच थोड़ा फासला दें और सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए दाईं ओर झुकें और नजरों को सामने की तरफ रखें। अब इस पोजीशन में बाएं हाथ की उंगलियों से बाएं पैर को छूने की कोशिश करें और फिर इसी क्रम को दाएं पैर पर भी दोहराएं।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर जमी चर्बी से पाना है छुटकारा, तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 Exercise

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।