Move to Jagran APP

नींद की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 योगासन, मिनटों में आने लगेगी बच्चे जैसी गहरी नींद

अच्छी और सुकून भरी नींद भला किसे नहीं चाहिए। लेकिन इसे पाना आज कई लोगों के लिए महज एक सपना बनकर रह गया है। अगर आप भी देर रात करवटे बदलते रहते हैं और गहरी नींद लेने के लिए तहस चुके हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे योग आसान जिनकी मदद से नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 31 May 2024 08:42 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 08:42 PM (IST)
रात में करें ये 4 योगासन, मिलेगी गहरी और सुकूनभरी नींद (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खराब खानपान और रहन-सहन के चलते आज नींद की समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं। इसका सीधा अगर आपकी ब्रेन हेल्थ पर पड़ता है और धीरे-धीरे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां सताने लगती हैं। अगर आप भी अपनी नींद को गहरी और सुकूनभरी बनाने के लिए तमाम कोशिशें करके थक चुके हैं, तो यहां बताए कुछ योगासन ट्राई करके देख सकते हैं, जो आपको अनिद्रा से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करेंगे। आइए जानें।

उत्तानासन

इस योगासन में आपको सबसे पहले पैर फैलाकर सीधे खड़े होना है। इसके बाद सांस को छोड़ते हुए आगे की ओर झुकना है, इस बीच आपको सिर और शरीर को सीधी रेखा में रखना है और आगे की ओर झुकते हुए हथेलियों को जमीन पर टेकना है। इस बीच घुटने मुड़े हुए नहीं होने चाहिए और इस आसान में कम से कम 30 सेकंड रहकर आपको फिर सीधे खड़ा होना है और इसी प्रकिया को 5 से 10 मिनट तक दोबारा दोहराना है।

यह भी पढ़ें- सोते समय की जाने वाली ये गलतियां बना देंगी उम्र से पहले बूढ़ा, दिखने लगेंगे चेहरे पर Wrinkles

बालासन

बालासन में आपको घुटने मोड़कर एड़ियों के बल पर बैठना होता है और सांस अंगर खींचते हुए दोनों घुटनों को घुटनों को फैलाकर आगे की ओर झुकना होता है। इसके बाद सिर को दोनों घुटनों के बीच रखकर सांस छोड़ना है और फिर दोनों हाथों को सामने की ओर फैला लेना है। इस बीच ध्यान रहे कि दोनों कोहनी घुटनी की सीध में रहनी चाहिए। इस पोजीशन में आप 30 सेकंड तक बने रह सकते हैं।

सुप्त वक्रासन

इस योगासन में जमीन पर घुटने के निचले हिस्‍से और पंजों को टिकाना होता है और धीरे-धीरे हाथों को उठाकर पीछे की ओर ले जाते हुए फर्श पर लेटना होता है। इसमें दाहिने घुटने से बाएं पैर के घुटनों को दबाना होता है और शरीर को स्ट्रेच करते हुए थोड़ा होल्ड करना होता है। ऐसा ही आप दूसरी दिशा में भी करें। बता दें, इससे रीढ़ की हड्डी को आसाम मिलता है और मांसपेशियों में खिंचाव भी कम होता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ पूजा-पाठ ही नहीं सेहत के लिए भी जरूरी है व्रत, जानें हफ्ते में एक दिन फास्टिंग करने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.