Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yoga for Tailbone Pain: डेस्क जॉब की वजह से होने लगा है टेलबोन में दर्द, तो इन योगासनों से पाएं राहत

Yoga for Tailbone Pain क्या आपके भी टेलबोन में बैठने पर होता है बहुत तेज दर्द जिससे राहत पाने के लिए दवाइयां खाना ही एकमात्र उपाय समझ आता है तो इसे दूर करने का एक और उपाय है योग। जी हां योग के माध्यम से आप टेलबोन में होने वाले दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। जान लें इन योगासनों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 16 Jul 2023 10:34 AM (IST)
Hero Image
Yoga for Tailbone Pain: टेलबोन पेन से राहत दिलाने वाले योग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga for Tailbone Pain: वर्किंग प्रोफेशनल्स के दिन का ज्यादातर हिस्सा कुर्सी पर बैठे-बैठे गुजरता है। जो कमर, पीठ, गर्दन और कंधों में दर्द जैसी समस्याओं की वजह बन रहा है। एक और समस्या जो डेस्क जॉब वाले फेस कर रहे हैं, वो है टेलबोन में पेन। जिसकी वजह से बैठना दूभर हो जाता है। आइए जानते हैं क्या है टेलबोन पेन और कैसे पा सकते हैं इससे राहत।

क्या है टेलबोन?

टेलबोन, उर्फ ​​कोक्सीक्स, रीढ़ के बिल्कुल नीचे, नितंबों के ठीक ऊपर एक छोटी हड्डी की संरचना है। लंबे समय तक बैठने की वजह से ये दर्द शुरू होता है। वैसे प्रेग्नेंसी के बाद कुछ महिलाएं में टेलबोन पेन की समस्या देखने को मिलती है। ये पेन बहुत भयंकर होता है जिसे बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। दर्द को कम करने के लिए लोग पेन किलर्स लेते हैं, लेकिन अगर आप दवाइयां नहीं खाना चाहते और इस दर्द से निपटने का आसान उपाय ढूंढ़ रहे हैं, तो योग इसमें कर सकता है आपकी काफी मदद। 

1. सेतुबंधासन

ब्रिज पोज़ यानी सेतुबंधासन टेलबोन के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इसके साथ ही इसके अभ्यास से टेलबोन मजबूत भी होती है। 

ऐसे करें सेतुबंधासन

- फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं। पैरों को एक-दूसरे से थोड़ा अलग रखें और हाथों को अपने शरीर के बगल में रखें।

- घुटनों को मोड़ें। अब अपने हाथ से एड़ियों के पकड़ें और सांस भरते हुए हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। हिप्स और पेट को टाइट रखें। इससे टेलबोन पर प्रेशर आएगा। जब तक इस पोजिशन में बने रह सकते हैं रूकें। फिर सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर आ जाएं। 

2. धनुरासन

ये आसन पीठ की मसल्स को स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल बनाता है। टेलबोन में होने वाला पेन भी दूर होता है। मतलब इस आसन की मदद से आप कमर, हिप्स, कंधे और गर्दन एक साथ इन सभी का पेन दूर कर सकते हैं।

ऐसे करें धनुरासन

- इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल योग मैट पर लेट जाएं।

- घुटनों को मोड़कर हाथों से पैर के पंजों को पकड़ लें।

- सांस भरते हुए हाथों से पैरों को ऊपर की ओर खींचें। 

- इस मुद्रा के दौरान शरीर धनुष के समान नजर आता है।

- अपनी क्षमतानुसार इस स्थिति में बने रहे फिर वापस उस पोजिशन में आ जाएं। 

भुजंगासन

इस आसन को करने से भी रीढ़ की हड्डी मजबूत और फ्लेक्सिबल होती है। साथ ही इससे पेट भी कम होता है। पीठ दर्द की समस्या दूर करने में ये आसन बेहद फायदेमंद है।

ऐसे करें भुजंगासन

- मैट पर पेट के बल लेट जाएं। हथेली को चेस्ट के पास रखें।

- पैरों को एक साथ सीधा रखें या थोड़ी दूरी पर भी रख सकते हैं।

- सांस भरते हुए शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की और उठाएं। ध्यान रहने कमर से नीचे का हिस्सा मैट से ही लगा होना चाहिए। ऊपर 10-20 सेकेंड रूके रहें फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं। 

Pic credit- freepik