Move to Jagran APP

मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

मानसून के सीजन में लोग अक्सर खांसी-जुकाम और बुखार से परेशान रहते हैं। ऐसे में डाइट में इम्युनिटी को बूस्ट करने वाली चीजों को शामिल करने की सलाह ही जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट जूस (Immunity Booster Drinks) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jul 2024 03:05 PM (IST)
मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा
मानसून में इम्युनिटी को मजबूत बनाएंगे से 4 फ्रूट जूस (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Immunity Booster Drinks: बरसात के मौसम में इम्युनिटी का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इन दिनों कई तरह के वायरस और इन्फेक्शन शरीर को अपनी चपेट में लेने की कोशिश करते हैं। ऐसे में, अगर आप भी थकान और कमजोरी से बचकर, दिनभर शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं, तो योग और एक्सरसाइज के साथ ही डेली रूटीन में इन 4 फ्रूट जूस को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाएंगे। आइए जानें।

चुकंदर, गाजर, और सेब का जूस

इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए आप चुकंदर, गाजर और सेब का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी6 और विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है। इस तीनों चीजों से बना जूस मौसम के साथ फैलने वाले वायरल और इन्फेक्शन को दूर करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें- त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं ये 4 तरह के जूस, आज से ही कर लें डाइट में शामिल

संतरा, हरा सेब और गाजर का जूस

गाजर, हरे सेब और संतरे से बना फ्रूट जूस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाने में यह तीनों चीजें चमत्कारी रूप में काम करती हैं। इसके सेवन से शरीर को विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा मिलती है और बीटा कैरोटीन की आपूर्ति भी बेहतर होती है।

आम और स्ट्रॉबेरी का जूस

आम गर्मियों में शौक से खाया जाने वाला फल है। फलों के इस राजा को अगर आप स्ट्रॉबेरी के साथ मिलाकर जूस के तौर पर सेवन करते हैं, तो इससे इम्यून सिस्टम को काफी फायदा मिलता है। विटामिन सी, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर यह ड्रिंक हर लिहाज से मानसून के लिए परफेक्ट है।

टमाटर, केल और अजवाइन का जूस

विटामिन सी, मैंगनीज और कई जरूरी तत्वों से भरपूर केल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ आप टमाटर और अजवाइन को मिलाकर शानदार जूस तैयार कर सकते हैं। एक और जहां टमाटर विटामिन ए,विटामिन बी-6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर होता है, तो वहीं अजवाइन बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण शरीर में होने वाली सूजन और पाचन तंत्र के लिहाज से काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज में बेहद गुणकारी हैं ये 5 लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, बिना डर बनाए डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।