Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes को कंट्रोल रखने में मददगार हैं ये 4 एक्सरसाइज, वेट लॉस में भी मिलता है काफी फायदा

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को एक एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करने की सलाह दी जाती है। यह दुनियाभर में तेजी से पैर पसार रही बीमारियों में से एक है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसी 4 एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि वेट लॉस में भी फायदा पाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
Diabetes के मरीजों को जरूर करनी चाहिए ये 4 एक्सरसाइज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Exercises for Diabetes: डायबिटीज की बीमारी में डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है। एक ओर, जहां अनहेल्दी खानपान, ज्यादा स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल के चलते यह समस्या बढ़ती है, वहीं दूसरी ओर इसे कंट्रोल में करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम भी जरूरी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 4 आसान टिप्स बताएंगे, जो आपको फिजिकल एक्टिव रखकर ब्लड शुगर ही नहीं, बल्कि बढ़ते वजन को भी काबू में करने में मदद करेंगे।

स्विमिंग

डायबिटीज के मरीजों के लिए स्विमिंग एक बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है। इसकी मदद से आप न सिर्फ फिट रहेंगे, बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। स्विमिंग से वेट लॉस में भी फायदा देखने को मिलता है। साथ ही, यह डायबिटीज के रोगियों में दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है, वजह है कि इसे करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें- इस मानसून Diabetes के मरीज जरूर करें इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल

साइकिलिंग

कई स्टडीज में इस बात की पुष्टि हुई है कि साइकिल चलाने से ब्लड शुगर में कमी देखने को मिलती है। यही नहीं, रोजाना इसे करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है और वेट लॉस के लिहाज से भी यह एक बढ़िया एक्सरसाइज होती है। ऐसे में, डायबिटीज से जूझ रहे लोग अपने रूटीन में इसे भी शामिल कर सकते हैं।

योग

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपने रूटीन में योग को भी जगह दे सकते हैं। टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। इसकी मदद से न सिर्फ मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है, बल्कि वजन घटाने में भी काफी मदद मिल सकती है। रोजाना योग करने से नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

वॉकिंग

रोजाना वॉक करने से भी डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप बाहर ही जाएं, बल्कि घर की छत या कमरे के भीतर चलने से भी सेहत को काफी फायदा मिल सकता है। इसकी मदद से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर दोनों ही कंट्रोल रहते हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर में Good Cholesterol का लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम भी होगा कम

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।