Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri Vrat में शामिल करेंगे ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, तो दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और सुस्ती

नवरात्र व्रत के दौरान कई लोगों को थकान कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अगर आप इन दिनों शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) के व्रत रख रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम ऐसी 4 हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Navratri) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 05 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
नवरात्र के व्रत में जरूर पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, दूर रहेगी थकान और कमजोरी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) देवी दुर्गा की आराधना का पर्व है, जिस दौरान कई लोग व्रत रखते हैं। ऐसे में, शुद्ध और सात्विक आहार लेने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन कई बार व्रत के दौरान थकान, कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन होता है क्योंकि ज्यादातर लोग इस दौरान भोजन को शुष्क रखते हैं। अगर आप भी इन दिनों व्रत पर हैं, तो यहां हम आपको ऐसी 4 ड्रिंक्स (Energy Drinks For Fasting) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से एनर्जी की कमी से बचा जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स शेक

नवरात्र के व्रत में ड्राई फ्रूट्स और खजूर जैसे मेवे सेहत के लिए वरदान की तरह होते हैं। ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मुहैया कराते हैं। ड्राई फ्रूट्स शेक पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है। ड्राई फ्रूट्स, खासकर बादाम और अखरोट, विटामिन बी का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो कि शरीर में एनर्जी को बूस्ट करने में काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri के व्रत में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और कमजोरी

कोकोनट ब्लेंड

नवरात्र के व्रत में शरीर को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इस मामले में कोकोनट ब्लेंड सबसे अच्छा ऑप्शन है, जो न सिर्फ स्वाद बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड जैसे कई मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। इसके अलावा यह पाचन को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या से राहत भी दिलाता है।

मिक्स फ्रूट मर्ज

मिक्स फ्रूट मर्ज भी नवरात्र के व्रत में एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही, मिक्स फ्रूट मर्ज में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को भी हेल्दी रखते हैं और इम्युनिटी को स्ट्रांग भी बनाते हैं।

एबीसी स्मूदी

एबीसी स्मूदी यानी आंवला, बीटरूट और गाजर का जूस भी नवरात्र के व्रत में आपको जरूर पीना चाहिए। गाजर में विटामिन ए, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है। इसके अलावा बीटरूट में नाइट्रेट नामक एक प्राकृतिक रसायन पाया जाता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलकर ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है। वहीं, आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri में रहना चाहते हैं हेल्दी, तो जानें क्या है उपवास का सही तरीका और कैसे खोलें व्रत