Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए खाएं 4 सब्जियां, लटकती तोंद हो जाएगी गायब

बेली फैट बढ़ना हेल्थ के लिए नुकसानदेह होने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी कमजोर बना सकती है। इसके कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस आर्टिकल में हम कुछ सब्जियों (Vegetables Which Help Reduce Belly Fat) के बारे में बता रहे हैं जो बेली फैट कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vegetables To Reduce Belly Fat: हमारी लाइफस्टाइल का असर हमारे स्वास्थ्य पर साफ नजर आता है। एक्सरसाइज न करने, फिजिकली एक्टिव न रहने या खराब खान-पान की वजह से हमारे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इस वजह से आपकी सेहत बिगड़ने लगती है और मोटापा भी बढ़ता है। यही कारण है कि आजकल लोगों का पेट आसानी से बढ़ने लगता है। पेट की चर्बी बढ़ना, यानी कई बीमारियों को न्योता देना। पेट पर बढ़ती चर्बी डायबिटीज और हार्ट डिजीज से लेकर इनफर्टिलिटी तक की वजह बन सकती है। इसलिए बेली फैट को कम करना बेहद जरूरी है।

बेली फैट कम करने में कुछ सब्जियां भी मददगार साबित हो सकती हैं। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और कैलोरी भी कम होती है। इन वजहों से इन्हें डाइट में शामिल करने से पेट की चर्बी कम करने में काफी मदद मिलती है। आइए जानें उन सब्जियों के बारे में।

यह भी पढ़ें: शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने के लिए रोज पिएं 5 ड्रिंक्स, अंदर हो जाएगा मोटा पेट

लौकी

लौकी को देखकर भले ही आप मुंह सिकोड़ लेते हों, लेकिन बेली फैट कम करने में ये सब्जी सबसे बेस्ट साबित हो सकती है। इसमें कैलोरी कम होती है और पानी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। पानी और फाइबर की वजह से लौकी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इस वजह से आप बार-बार नहीं खाते और आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है। इसलिए लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

ब्रोकली

ब्रोकली फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर काफी समय तक पेट को भरा हुआ रखता है, जिससे बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती। साथ ही, इसमें कम कैलोरी होती है, जिस वजह से फैट आसानी से बर्न होता है। इसलिए बेली फैट कम करने के लिए डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें।

मिर्च

मिर्च में कैप्सेसिन पाया जाता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही, ये मेटाबॉलिज्म को भी तेज बनाता है, जिससे इसे खाने से बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

खीरा

खीरे में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। साथ ही, ये शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसमें पानी के साथ-साथ फाइबर भी मौजूद होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी भी कम होती है, जिसके कारण बेली फैट कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: रोज के ऐसे काम जिनसे हो जाएगी लटकती तोंद गायब, जिम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत!