Move to Jagran APP

Kundru Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कुंद्रू, आज ही कर लें डाइट में शामिल

Kundru Benefits सेहतमंद रहने के लिए एक बैलेंस्ड डाइट लेना बेहद जरूरी है। इसमें अलग-अलग तरह के फल दालें और सब्जियां शामिल होनी चाहिए। हालांकि कुछ लोगों को हरी सब्जियां पसंद नहीं होतीं। इसी में से एक कुंद्रू भी है जिसे कम ही लोग खाना पसंद करते हैं। जबकि सेहत के लिए इस सब्जी में अनेकों फायदे छिपे हुए हैं ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 11 Aug 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें कुंद्रू

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kundru Benefits: फल से लेकर हरी सब्जियों तक सेहतमंद रहने के लिए प्रकृति ने हमें कई चीजें दी हैं। इन्हीं में से एक है कुंद्रू, जिसे आइवी गार्ड भी कहते हैं। हालांकि, कई सारे लोगों को यह सब्जी पसंद नहीं होती क्योंकि देखने और खाने दोनों में बोरिंग होती है। लेकिन इसमें कई ऐसे जादुई गुण मौजूद हैं, जिन्हें जानने के बाद आप कुंद्रू खाना जरू शुरू कर देंगे। यह सब्जी डायबिटीज पेशेंट के लिए भी काफी फायदेमंद है। तो आइये जानते हैं सेहत के लिए कुंद्रू के फायदे।

कुंद्रू के फायदे क्या हैं?

खराब डाइजेशन सुधारे: कुछ स्रोतों के अनुसार, कुंद्रू को डाइट में शामिल करने से कब्ज जैसी परेशानियों से राहत मिल सकती है। इस सब्जी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से पेट साफ करने में आसानी होती है। हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

डायबिटीज में फायदेमंद: हर्बल ट्रीटमेंट में डायबिटीज पेशेंट को कुंद्रू खाने पर जोर दिया जाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कुंद्रू के पत्ते और कुंद्रू के अर्क के सेवन से डायबिटीज पेशेंट को काफी लाभ हो सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: कुंद्रू एक रेशेदार सब्जी है और इसमें फाइबर होता है। फाइबर ब्लड में शुगर रिलीज करने की दर को कम करता है, जो ब्लड शुगर लेवल कम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हाइड्रेटेड रखे: कुंद्रू में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। सही हाइड्रेशन से बॉडी सही तरह से फंक्शन करता है।

सही वजन बनाए रखने में मददगार: कुंद्रू में बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। सही वजन रखने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik