Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Laughing: किसी थेरेपी से कम नहीं हैं हंसना, जानें सेहत से जुड़े इसके 5 जबरदस्त फायदे

रोज कुछ समय निकालकर हंसना काफी फायदेमंद होता है। दरअसल हंसने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसलिए आजकल लोग पार्क आदि में जाकर सुबह के समय जोर-जोर से हंसते हैं या लाफ्टर थेरेपी की मदद लेते हैं। इससे शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत को भी बढ़ावा मिलता है। आइए जानते हैं हंसने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 13 May 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
हंसने से सेहत को मिलेंगे अनेक लाभ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Laughing: हंसना या खुश रहना किसी भी इंसान के स्वास्थ्य के लिए किसी थेरेपी से कम नहीं है। फिर चाहे आप टीवी पर कार्टून को देख कर हंस रहे हों या न्यूज पेपर के जोक पढ़कर हंस रहे हों या फिर अपने बच्चे की किसी फनी एक्टिविटी पर मुस्कुरा ही क्यों न रहें हों, हंसना आपकी सेहत के लिए अच्छा है। हंसने से आपका स्ट्रेस कम होता है। इतना ही नहीं, आपकी एक हंसी स्ट्रेस को दूर करने के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को 45 मिनट तक का आराम पहुंचाती हैं, जिससे आप रिलैक्स फील करते हैं।

हंसने से शरीर में स्ट्रेस का हार्मोन लेवल कम हो जाता है, जो शरीर में बने एंटीबॉडीज के लिए फायदेमंद है। हंसना दिल की सेहत को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ डिप्रेशन, एंजाइटी जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करता है, जिससे हार्ट और कई अन्य बीमारियों का खतरा टलता है। इसलिए ये हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ बनाए रखता है। तो आइए जानते हंसने से होने वाले फायदों के बारे में

दिल की सेहत बनाता है

हंसने से शरीर में डोपामाइन हार्मोन की वृद्धि होती है, जो आपको खुशी का एहसास करवाने का काम करता है। इसके कारण दिल पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता, इससे हार्ट से जुड़ी अनेकों समस्याओं का रिस्क कम होता है।

मूड बेहतर बनाता है

हंसी शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के लेवल को बढ़ाता है, जिससे हमारा मूड बेहतर बना रहता है और डिप्रेशन और एंजाइटी का खतरा कम होता है।

Benefits of Laughing

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण, तो समझ लें हो गई है मैग्नीशियम की भारी कमी

डिप्रेशन और एंजाइटी कम होती है

हंसने से एडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन होता है, जो स्ट्रेस, एंजाइटी और डिप्रेशन को दूर करता है। हंसने से हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, जिससे याददाश्त भी बढ़ती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है

हंसना शरीर के लिए शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों के लिए लाभदायक है। जोर-जोर से हंसने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हमारे शरीर में एंटी बॉडी उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, जो हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है।

नींद से जुड़ी समस्या को दूर करता है

लॉफ्टर थेरेपी अनिंद्रा की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। एक अच्छी हंसी से आपके शरीर में मेलानिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है, जो आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: गलत तरीके से सोना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें क्या है सही स्लीपिंग पोजीशन