Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masala Chai: बरसात के मौसम में भी चाय पीने से मना करते हैं लोग, तो गिना दीजिए ये 5 फायदे; हो जाएगी बोलती बंद!

अपने दिन की शुरुआत कई लोग चाय की चुस्कियों के साथ करते हैं लेकिन कई लोग सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि सर्दी और बरसात में भी इसे पीने से कतराते हैं। अगर मानसून के इन दिनों में आपके सामने कोई चाय पीने के नुकसान गिनवाना शुरू करे तो फौरन आप भी उन्हें Masala Chai की हर एक घूंट की कीमत का अहसास करवा सकते हैं। आइए आपको बताएं इसके फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 28 Jun 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
बरसात के मौसम में जरूर पिएं Masala Chai, हैरान कर देंगे फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Masala Chai: मानसून का मौसम तपती गर्मी से राहत लेकर आता है। इन दिनों चाय का सेवन खूब किया जाता है, लेकिन कुछ लोग हैं जो किसी भी मौसम में चाय पीना पसंद नहीं करते हैं। चार लोगों के बीच बैठकर आपने भी इसके नुकसान खूब सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको मसाला चाय के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो आपको भी शायद हैरान कर सकते हैं। अदरक, लौंग, तुलसी, दालचीनी, इलायची, काली मिर्च, सौंठ और जायफल आदि से तैयार मसाला चाय पीने से शरीर को एनर्जी के साथ-साथ और भी कई लाजवाब फायदे मिलते हैं। आइए जानें।

बूस्ट होता है डाइजेस्टिव सिस्टम

मसाला चाय पीने से डाइजेशन बूस्ट होता है। बता दें, मानसून के मौसम में होने वाली पेट से जुड़ी तमाम तरह की तकलीफों में यह राहत दिलाने का काम करती है। ऐसे में, अगर आप भी इस मौसम में एलर्जी और कफ आदि समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो इसका सेवन कर सकते हैं।  

नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश में भीगने के बाद एक कप मसाला चाय आपको बीमार पड़ने से बचा सकती है। जी हां, मानसून का मौसम अपने साथ सर्दी-खांसी, फ्लू और वायरल जैसी परेशानियां लेकर आता है, ऐसे में अगर आप बरसात के मौसम में कम से कम एक कप चाय को भी दिनचर्या का हिस्सा बना लेते हैं, तो इससे काफी फायदा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस करने में मदद करेगी नो मिल्क कोल्ड कॉफी, जानें इसके फायदे और रेसिपी

सिरदर्द से दिलाए राहत

सिरदर्द और ठंडी हवाओं के कारण सीने में होने वाली जकड़न से राहत दिलाने में भी मसाला चाय से काफी फायदा मिल सकता है। इसके सेवन से कंसंट्रेशन पावर भी मजबूत होती है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

बेहतर इम्युनिटी

मसाला चाय में शामिल अदरक और लौंग मानसून में लो हो चुकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं। बता दें, इससे इन्फेक्शन का खतरा कम होने के साथ-साथ सेहत को भी काफी फायदे मिलते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

मसाला चाय का एक कप भी शरीर को कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स मुहैया करा देता है, जो कि मानसून में काफी जरूरी होते हैं। बता दें, अदरक, लौंग, दालचीनी और तुलसी जैसी चीजें न सिर्फ हार्ट के लिए अच्छी होती हैं, बल्कि इससे शरीर को भी फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव मिलता है।

यह भी पढ़ें- आलू और प्याज ही नहीं, नाश्ते में ट्राई करें ये 3 तरह के पराठे; खाकर 'वाह' बोल उठेंगे, चाहे बच्चे हों या बड़े

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।