Move to Jagran APP

वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, इसबगोल की भूसी खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

पेट से जुड़ी परेशानियां होने पर आपने बड़े-बुजुर्गों को डॉक्टर के पास जाने से पहले इसबगोल की भूसी खाते जरूर देखा होगा। कब्ज से लेकर लूज मोशन तक को ठीक करने में यह बेहद गुणकारी होती है। वहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और तेजी से वजन घटाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए आज आपको इसके 5 चौंकाने वाले फायदे (Psyllium Husk Health Benefits) बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 02 Jul 2024 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 12:55 PM (IST)
बेहद फायदेमंद है इसबगोल की भूसी, रोजाना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 लाजवाब (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits of Psyllium Husk: हाजमा खराब हो गया हो, या फिर पेट में गैस और ऐंठन की परेशानी हो, हर मामले में इसबगोल की भूसी का सेवन आपको फायदा (Isabgol Benefits) ही पहुंचाता है। दवाओं की जरूरत और असर तो अपनी जगह है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सालों से बड़े-बुजुर्ग पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी होने पर सबसे पहले डॉक्टर का नहीं बल्कि किचन में रखी इसबगोल का रुख करते थे। यह सब तो ठीक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसबगोल की यह भूसी सिर्फ डाइजेशन ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत को और भी कई हैरतअंगेज फायदे पहुंचाती है? आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 5 गजब फायदों पर।

डायबिटीज में लाभकारी

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिहाज से इसबगोल की भूसी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है। बता दें, कि इसमें मौजूद जिलेटिन ग्लूकोज के अवशोषण को रोकता है, जिससे शुगर स्पाइक्स को कम किया जा सकता है।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

प्रीबायोटिक गुणों से भरपूर होने के कारण इसबगोल की भूसी पाचन तंत्र को तो दुरुस्त करती ही है, साथ ही इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाती है। ऐसे में, आप न सिर्फ बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों के जोखिम से बचते हैं, बल्कि गट को इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत भी मिलती है।

यह भी पढ़ें- खाने से कहीं ज्यादा जरूरी है शरीर के लिए पानी, मुंह की बदबू दूर करने से लेकर blood pressure तक रखता है कंट्रोल

पुरुषों में बढ़ाए स्पर्म काउंट

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसबगोल की भूसी के सेवन से स्पर्म काउंट बूस्ट हो सकता है। इतना ही नहीं, यह शीघ्रपतन की समस्या से राहत दिलाती है और वीर्य को गाढ़ा बनाने में भी काफी मददगार होती है।

वजन घटाने में मददगार

वेट लॉस के लिहाज से भी आप इसबगोल की भूसी खा सकते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसके सेवन से आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है और आप ओवरईटिंग की समस्या से भी खुद को रोक सकते हैं।

बवासीर में फायदेमंद

बवासीर के शिकार लोगों के लिए भी इसबगोल का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। बता दें, कि इससे मल त्यागते वक्त गुदा में होने वाला खिंचाव कम करने में मदद मिलती है और फिशर को ठीक करने में भी यह काफी फायदेमंद साबित होती है।

यह भी पढ़ें- कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज, इन तरीकों से करें इसका सेवन

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.