Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yoga for Lungs: इन 5 योगासनों की मदद से रख सकते हैं अपने फेफड़ों को लंबे समय तक हेल्दी

Yoga for Lungs आज का दिन दुनियाभर में लंग कैंसर डे के तौर पर मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद लोगों को लंग कैंसर के खतरों के साथ ही इसे कैसे कैसे हेल्दी रखा जाए इसके बारे में अवेयर करना है। जिसमें लाइफस्टाइल खानपान के साथ ही योग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन 5 योगासनों से रखें लंग्स को हेल्दी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 01 Aug 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
Yoga for Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने वाले योग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga for Lungs: फेफड़े हमारे शरीर का सबसे जरूरी काम करते हैं शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने का, तो इन्हें स्वस्थ रखकर आप एक तरह से ओवरऑल बॉडी को स्वस्थ रख सकते हैं। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ही योग करना भी बहुत जरूरी है। योग से न केवल फेफड़ों के स्वास्थ्य और कार्य क्षमता में सुधार होता है, बल्कि तनाव, चिंता और अवसाद से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं फेफड़ों को हेल्दी रखने वाले कुछ आसान योगासनों के बारे में। 

फेफड़ों को हेल्दी रखने वाले योग

1. भुजंगासन

भुजंगासन करने के दौरान फेफड़ों का फैलाव होता हैं। जिससे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। जिससे आपके फेफड़े हेल्दी बने रहते हैं।

2. अर्धमत्स्येन्द्रासन

अर्धमत्स्येन्द्रासन के अभ्यास से आप एक साथ कई सारे फायदे पा सकते हैं। इस आसन को करने से वायुमार्ग खुलता है। श्वसन प्रणाली मजबूत होती है। 

3. त्रिकोणासान

त्रिकोणासन आपके नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है और फेफड़ों की कार्य क्षमता सुधारता है। वैसे इसे करने से फेफड़े के अलावा लोअर बॉडी और स्पाइन को भी हेल्दी रखा जा सकता है। 

4. नौकासन

नौकासन भी कई सारी समस्याएं दूर करने वाला आसान है। सबसे जरूरी इसे करने से फेफड़े हेल्दी रहती हैं। यह आसन मसल्स, डाइजेशन, ब्लड सर्कुलेशन, तंत्रिका और हार्मोनल सिस्टम को एक्टिव करता है।

5. गोमुखासन

गोमुखासन भी आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए फायदेमंद आसन है। इस आसन के अभ्यास से चेस्ट एरिया ओपन होता है जिससे फेफड़ों की कार्य क्षमता में सुधार होता है। वैसे इसे करने से पीठ दर्द, थकान, तनाव भी दूर होता है।

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जिसके रोजाना अभ्यास से श्वसन प्रणाली मजबूत होती है और सांस से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा कपालभाति करने से वजन कम होता है। चेहरे की चमक बढ़ती है, पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और पेट भी कम होता है। 

Pic credit- freepik