Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Henna Benefits: उम्र से पहले हो गए हैं सफेद बाल, तो मेहंदी से पाएं नेचुरली काली जुल्फें, साथ मिलेंगे ये फायदे

जब भी कोई फेस्टिवल आने वाला होता है तो महिलाएं अपने हाथों और बालों पर मेहंदी जरूर लगाती हैं। साथ ही अपनी खूबसूरती और बढ़ाती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी लगाने से हमारी बालों के हेल्थ को भी कई फायदे होते हैं? आज हम मेहंदी (Benefits Of Henna) के ऐसे ही गुणों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
बालों में मेहंदी लगाने के फायदे। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मेंहदी बालों की खूबसूरती बढ़ाने के सबसे अच्छे उपायों में से एक है। सदियों से नहीं तो सालों से, महिलाएं अपने बालों को मजबूत, काले और सुंदर बनाने के लिए इस नेचुलर डाई का इस्तेमाल करती आई हैं। पहले के समय, वे बालों के ट्रीटमेंट के लिए मेंहदी की पत्तियों का इस्तेमाल करते थीं। साथ ही अब, मॉडर्न महिलाएं बालों के उपचार के लिए मेंहदी पाउडर का उपयोग करती हैं।

मेहंदी का इस्तेमाल सदियों से नेचुरल हेयर डाई के रूप में किया जाता रहा है, खासकर भारत में। केमिकल रंगो और केमिकल हेयर डाई की खोज से पहले, प्लांट बेस्ड मेंहदी हेयर डाई ही एकलौता आप्शन था।

मेहंदी आपके सफेद बालों को रंगने के अलावा, बालों को पोषक तत्वों से भी भरपूर रखती है। बालों के उपचार, बालों की कंडीशनिंग, बालों को मजबूत बनाने से लेकर गहराई तक पोषण देने तक मेंहदी पाउडर के कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें - Mehndi For Hair: बेजान, रूखे बालों से हैं परेशान, तो ज़रूर करें मेहंदी का इस्तमाल, होंगे ये 7 फायदे

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

बालों का रंग बढ़ाती है

मेंहदी एक पॉपुलर नेचुरल हेयर डाई है, लेकिन यह आपके बालों के नेचुरल रंग को भी बढ़ा सकती है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकती है।

आपके स्कैल्प के हेल्थ में सुधार करती है

मेंहदी अपने अमेजिंग एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुणों के लिए जानी जाती है। जब आपके सिर को साफ और इन्फेक्शन से फ्री रखने की बात आती है तो मेहंदी के गुण मदद करते हैं। इसके अलावा, यह शरीर को ठंडक और शांति भी देती है, जो खुजली और सूजन को दूर रखने में मदद करता है।

आपके बालों को गहराई से कंडीशन करती है

कंडीशनिंग के लिए मेंहदी हेयर मास्क का उपयोग करना बहुत अच्छा माना जाता है। इससे लंबे समय तक बाल सॉफ्ट और सुलझे बने रहते हैं। मेहंदी के साथ आप दही, शहद और यहां तक ​​कि अंडे जैसी चीजें मिला सकते हैं।

बालों का झड़ना रोकती है

मेहंदी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करती है, दोमुंहे बालों को रोकती है, बालों के नुकसान को कम करती है, बालों को मजबूत करती है, स्कैल्प की हेल्थ को सही रखती है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है।

डैमेज रिपेयर करती है 

मेंहदी बालों को पसंद करने वाले कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो आपके बालों को पोषण और मजबूती देने में मदद करती है। यह एक प्रोटेक्टिव परत बनाकर बालों को बचाती है। इसके अलावा, यह बालों के क्यूटिकल्स को सील कर देती है, जो न केवल बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि आपके बालों को सिल्क , सॉफ्ट चमक भी देता है।

यह भी पढ़ें -  Grey Hair Remedy: सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी, नहीं टूटेंगे बाल