Move to Jagran APP

Flax Seeds के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, रोज खाने से ये बीमारियां नहीं देंगी दस्तक

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीजों में कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। ये फाइबर और प्रोटीन दोनों से भरपूर होते हैं। साथ ही ओमेगा -3 और फैटी एसिड का भी एक अच्छे सोर्स होते हैं. फ्लैक्स सीड्स में एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है जो आपकी हार्ट हेल्थ को अच्छा रखता है। इसको अपनी डाइट में रोजाना खाने से कई सारे हेल्थ से जुड़े फायदे होते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 15 May 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में फ्लैक्स सीड्स खाने के फायदे। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तपती धूप में बाहर निकने से बॉडी की पूरी एनर्जी खत्म हो जाती है। इसलिए, ऐसी डाइट लेना जरूरी है, जिस्से हमारी बॉड़ी को पोषक तत्व मिलते रहें। इसके लिए फ्लैक्स सीड्स (Benefits of Flax Seeds) को अपनी समर डाइट में शामिल करना चाहिए. अलसी, जिसे फ्लैक्स सीड के नाम से भी जाना जाता है, सन के पौधे का बीज होता है। यह लाल भूरे रंग से लेकर हल्के पीले रंग में आता है और इसको साबुत बीज, पिसा हुआ पाउडर या अलसी के तेल के रूप में खाया जा सकता है।

आइए जानते हैं फ्लैक्स सीड्स को अपनी समर डाइट में शामिल करने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स

अलसी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) से भरपूर एक प्रकार का फैटी एसिड होता है, जो हार्ट हेल्थ को लाभ पहुंचाता है। फैटी फिश को ओमेगा-3 का सबसे अच्छा सोर्स कहा जाता है, लेकिन फ्लैक्स सीड इसमें फिश को टक्कर देते हैं। 

लिगनेन का अच्छा सोर्स

लिगनेन एक प्रकार का फाइटोएस्ट्रोजन है, जो मिनरल का एक ग्रुप है जो ऑस्टियोपोरोसिस, हार्ट हेल्थ और ब्रेस्ट कैंसर जैसी कंडीशन में मदद करता है। साथ ही लिगनेन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।

फाइबर से भरपूर

फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है और अलसी में फाइबर भरपूर होता है। अलसी फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो पानी के साथ मिलकर एक जेल बनाता है और डाइजेशन को अच्छा करता है।"

यह भी पढ़ें -  डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों से बचाव में मददगार हैं Flax Seeds, जानें डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे

हाई प्रोटीन

सोयाबीन के जैसे ही फ्लैक्स सीड प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। फ्लैक्स सीड को रोजाना खाने से शरीर में फ्रोटीन का लेवल बना रहता है।

पोटेशियम से भरपूर

पोटेशियम एक मिनरल है जो सेल्स और मसल्स के काम के लिए जरूरी है और नॉर्मल ब्लड फ्लो बनाए रखने में मदद करता है। अलसी के बीज में केले की तुलना में ज्यादा पोटेशियम होता है।

यह भी पढ़ें -  Summer Season में खाएंगे ये Seeds तो शरीर को मिलेगी ठंडक, गर्मियों में बेहद फायदेमंद