Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banana Leaf Benefits: पाचन में सुधार से लेकर वेट लॉस तक, केले के पत्ते में खाने से होते हैं कई फायदे

भारत में कई जगह ऐसी हैं जहां आज भी लोग केले के पत्ते पर खाना पसंद करते हैं। केले के पत्ते (Benefits of Eating in Banana Leaf) पर खाना खाने से सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। यह डायबिटीज और पाचन के साथ-साथ अस्थमा जैसी बीमारी में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें खाना खाने से और भी कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Updated: Sat, 01 Jun 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
केले के पत्ते में खाना खाने के फायदे। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। केले के पत्तों पर खाना परोसकर खाना भारत में कई सालों से चलता आ रहा है। दक्षिण भारत में आज भी कई लोग केले के पत्ते में ही खाना पसंद करते हैं, यह उनके लिए एक परंपरा का पालन करने जैसा है। दक्षिण भारतीय लोग बरतन की जगह केले के पत्ते में खाना परोसते हैं और खाते हैं। केले के पत्ते में भोजन रखकर खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह तरीका कई तरह की बीमारियों से बचने में भी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं केले के पत्ते में खाना खाने के सभी फायदों के बारे में।

केले के पत्ते में खाने से होते हैं ये फायदे

डायबिटीज से बचाव 

केले के पत्तों में कई गुण होते हैं, जो खून के शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, केले के पत्ते डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं और इसके खतरे को भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -  एक-दो नहीं, कच्चे केले खाने से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

पाचन में सुधार

केले के पत्तों में पाचन को संभालने और वायरस को नियंत्रित करने के लिए गुण होते हैं, जिससे आपका पाचन सिस्टम स्वस्थ रहता है।

वजन कम रखने में मदद

केले के पत्तों में विटामिन बी, सी और फाइबर होते हैं, जो वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ये भूख को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं। वेट लॉस की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए केले के पत्ते में खाना बहुत लाभकारी हो सकता है।

विटामिन और मिनरल का अच्छा सोर्स 

केले के पत्ते में विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जैसे कि विटामिन सी, ए, कैल्शियम और पोटैशियम। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें - वेट लॉस से लेकर डाइजेशन तक, Sprouts खाने से होते हैं कई फायदे, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

अस्थमा जैसी बीमारी का इलाज

केले के पत्ते सांस लेने से होने वाली समस्याओं जैसे कि अस्थमा और ब्रोंचाइटिस के इलाज में मददगार हो सकते हैं। साथ ही यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।