Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mushroom न खाकर अपनी सेहत के साथ गलत कर रहे हैं आप! आज ही इसे अपनी डाइट में करें शामिल

आपने मशरूम का सूप तो कई बार पिया होगा लेकिन क्या इसे पीते वक्त सोचा है कि इसमें हैं कितने गुण? नहीं ना! तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। मशरूम खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं इनमें पाचन में सुधार स्ट्रेस कम होना और इम्युनिटी बूस्ट करने जैसे कई हेल्थ बेनिफिट्स शामिल हैं।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Updated: Mon, 20 May 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
मशरूम खाने से होने वाले फायदे। (IMAGE CREDIT - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मशरूम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सब्जियों (Health Benefits Of Mushroom) में से एक होता है। मशरूम का स्वाद तो अच्छा होता ही है, साथ ही इसे सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें कई सारे न्यूट्रिशनल गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को स्ट्रॉन्ग और सेहतमंद बनाते हैं।

मशरूम को कई तरह से बनाया जाता है, कोई इसे सूप की तरह पीता है, तो कई घर में इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं। तरीका चाहे कुछ भी हो, लेकिन इस सुपरफूड को खाने से होने वाले फायदे हमेशा वही रहते हैं।

मशरूम खाने से होने वाले फायदे

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है

मशरूम खाना हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एंटीबैक्टीरियल बनाते हैं, जो बीमीरियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। ज्यादा बीमार या कमजोर रहने वाले लोगों को मशरूम अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -  खाने का स्वाद बढ़ा देंगी मशरूम से बनीं ये 5 डिशेज, एक बार जरूर करें ट्राई

पाचन करे दुरुस्त

मशरूम पेट की बीमारियों और अपच को ठीक करने के लिए लाभकारी होता है। इसमें मौजुद गुण प्रोबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं, जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों में मदद करते हैं। 

डिप्रेशन दूर होता है

मशरूम खाने से आपका मूड ठीक हो सकता है और आपकी मेंटल हेल्थ में भी सुधार देखने को मिल सकता है। इसको खाने से शरीर के ब्रेन रैडिक्लस में ग्रोथ होती है और नर्व फंक्शन में भी सुधार होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल में मददगार

मशरूम शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। यह हमारे ब्लड ग्लुकोज लेवल को रेगुलेट करता है, और इंसुलिन प्रोडक्शन को मैनेज करता है, जो कि शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में मशरूम को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -  Mushroom Benefits In Winter: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन तक, सर्दियों में मशरूम खाने के हैं गजब के फायदे

तेजी से घटेगा वजन

वेट लॉस का गोल रखने वाले लोगों के लिए मशरूम बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसको अपनी डाइट में शामिल करने से आपका वजन कम करने का सपना पूरा हो सकता है। मशरूम में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए इसे बिना झिझक के खाया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।