Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fenugreek Water Benefits: सुबह खाली पेट पिएं मेथी का पानी, होंगे कई फायदे

Fenugreek Water Benefits मेथी के बीज स्वाद में कड़वे होते हैं लेकिन सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन कैल्शियम सोडियम प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे कई तत्व पाएं जाते हैं। जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं।

By Poonam MehtaEdited By: Updated: Tue, 19 Apr 2022 12:03 PM (IST)
Hero Image
Fenugreek Water Benefits: सुबह खाली पेट पिएं मेथी का पानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fenugreek Water Benefits: मेथी के बीज आमतौर पर भारतीय रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। मेथी दाना आपके भोजन को एक शानदार स्वाद और सुगंध देने से लेकर, विभिन्न सामान्य बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। मेथी दाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीने से कई तरह के स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं। अगर आप अभी तक इसके फायदों के बारे में नहीं जानते थे, तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

मेथी दाने के पानी के फायदे:

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है, वे सुबह खाली पेट भीगे हुए मेथी के दानों को खाने की कोशिश कर सकते हैं। अगर इन्हें खाना मुश्किल है, तो इसके पानी का सेवन करें। एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना आप इसका सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करता है

भीगी हुई मेथी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में अद्भुत काम करती है। आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए मेथी का पानी पी सकते हैं। वहीं, आप अंकुरित मेथी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें केवल भीगी हुई मेथी की तुलना में 30- 40 प्रतिशत अधिक पोषक तत्व होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों को मेथी के बीज भिगोकर खाने की कोशिश करनी चाहिए। भीगे हुए मेथी के बीज भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं।

पाचन क्रिया में सुधार

मेथी में मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बना सकते हैं।

स्किन और बालों का रखें ख्याल

मेथी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। मेथी के सेवन से बालों का झड़ने से रोका जा सकता है। वहीं, मेथी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मेथी दाने का पानी कैसे तैयार करें

रात में एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं। एक दिन में एक चम्मच से ज्यादा मेथी दाने का सेवन न करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: freepik