Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेंटल हेल्थ के लिए चमत्कारी हो सकती हैं Scented Candles, इस तरह करती है काम

सेंटेड कैंडल्स दशकों से रोमांस का प्रतीक रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह Candles जलाने से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं? स्ट्रेस कम करने से लेकर काम में सुधार तक सेंटेड कैंडल्स के कई फायदे होते हैं। कई लोग स्ट्रस से बचने के लिए अपनी पसंदीदा सेंटेड कैंडल्स घर में अपने फ्री टाइम में जलाते हैं। इसको कैंडललाइट थेरेपी भी कहा जाता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
सेंटेड कैंडल्स जलाने के फायदे। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Scented Candles लंबे समय से रोमांस और रेस्ट के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन इसके फायदे मूड सेट करने से कई ज्यादा हैं। दरअसल, कई साइनटिस्ट्स ने पाया है कि, सेंटेड कैंडल्स शांति की भावना को बढ़ा सकती है। रिसर्च से पता चला है कि माइंडफुलनेस मेडिटेशन स्ट्रेस और चिंता को कम कर सकता है, फोकस और एकाग्रता में सुधार कर सकता है और यहां तक ​​कि डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। 

सेंटेड कैंडल्स इस्तेमाल करने के फायदे

स्ट्रेस कम होता है

सेंटेड कैंडल्स का इस्तेमाल करने से स्ट्रेस काफी कम हो जाता है। स्ट्रेस से राहत इसके सबसे बड़े लाभों में से एक है। जब हम अच्छी सुगंध महसूस करते हैं तो यह हमारे खुश हार्मोनों को प्रभावित करता है और चिंता को कम करता है, जिससे तनाव कम होता है।

यह भी पढ़ें -  World Mental Health Day: अपनों की मानसिक सेहत का रखें ख्याल, इन लक्षणों से करें मेंटल हेल्थ कंडिशन की पहचान

अच्छा महसूस होता है

सेंटेड कैंडल्स वातावरण में शांत गुण जोड़ती हैं, वे आपको तरोताजा और अच्छा महसूस करने में मदद करा सकती हैं। आप हवा में एक नई एनर्जी और पॉजिटिविटी का एहसास महसूस कर सकते हैं।

ब्रेन को स्ट्रॉन्ग बनाता है

सेंटेड कैंडल्स में दिमाग बढ़ाने वाले गुण होते हैं। दालचीनी, बादाम और पुदीना जैसी कुछ सुगंधें आपके ब्रेन को प्रभावित कर सकती हैं और एकाग्रता को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, अपने आफिस में इनका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है।

नींद में सुधार 

रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ और तनाव और खराब रुटीन की आदतें हमारी नींद के पैटर्न पर प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए, आजकल बहुत से लोग रात के अंधेरे में रहते हैं क्योंकि उन्हें सोने में परेशानी होती है। लैवेंडर जैसी सुगंधित मोमबत्ती जलाने से आपको शांति और आराम महसूस हो सकता है।

यह भी पढ़ें -  क्या सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं Scented Candles? जानें स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव

याददाश्त में सुधार

हमारी सूंघने की क्षमता पांच इंद्रियों में से सबसे स्टॉन्ग इंद्रियों में से एक होती है। विज्ञान के अनुसार खुशबू ब्रेन में लिम्बिक सिस्टम को जगाती है और ब्रेन की मेमोरी को बढ़ाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।