Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cardio Exercises for Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो इन 5 कार्डियो एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल

Cardio Exercises for Lose Weight कार्डियो एक्सरसाइज इतनी ज्यादा असरदार है जिन्हें करने के लिए कोई वैट डम्बल या किसी भी जिम इक्विपमेंट की भी जरूरत नहीं है। आप इन एक्सरसाइज को घर में बेहद आराम से वक्त निकाल कर कर सकते हैं।

By Shahina Soni NoorEdited By: Updated: Wed, 30 Jun 2021 12:35 PM (IST)
Hero Image
तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो इन 5 कार्डियो एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अच्छी बॉडी और अच्छी फिजीक हमें कॉन्फिडेंस देती है। इस कॉन्फिडेंस को हासिल करने के लिए हमें जिम जाने की जरूरत नहीं। कोरोनाकाल में जिम जाना ज्यादा सुरक्षित नहीं है, ऐसे में आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो घबराएं नहीं। हम आपको कुछ ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिन्हें करने के लिए कोई वैट, डम्बल या किसी भी जिम इक्विपमेंट की भी जरूरत नहीं है। आप इन एक्सरसाइज को घर में बेहद आराम से वक्त निकाल कर कर सकते हैं।

बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे बेस्ट समय सुबह का है जब आप कुछ एक्सरसाइज करके अपने बॉडी फैट्स को बर्न कर सकते हैं। कुछ कार्डियो एक्सरसाइज इतनी ज्यादा असरदार हैं, जो आपका तेजी से वजन कम कर सकती हैं। आइए जानते है कि आप वजन कम करने के लिए किन-किन एक्सरसाइज को बिना जिम और बिना ट्रेनर की हेल्प के घर में कर सकते हैं।

सीढ़ी चढ़ें:

सीढ़ी चढ़ने से परहेज करते हैं, तो इस आदत को जल्द ही बदल डालिए। सीढ़ी चढ़ना सबसे बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है। सीढ़ी चढ़ने से फैट और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है। वज़न घटाना चाहते हैं तो हर दिन 10 से 15 बार सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने की आदत डालें।

रनिंग कीजिए:

रनिंग  कैलोरी और फैट बर्न करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। दौड़ने से आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट बहुत तेजी से घटेगा। दौड़ने के लिए जरूरी नहीं कि आप तेज ही दौड़े आप अपने स्टेमिना के मुताबित दौड़ सकते है।

रस्सी कूदकर कीजिए वेट कंट्रोल:

रस्सी कूदना भी बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है, इससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है। ये एक्सरसाइज पैर और कंधे को मजबूत करती है। इस एक्सरसाइज को आप किसी समय कर सकते हैं। एक मिनट में जितना संभव हो, उतनी तेजी से रस्सी कूदें और फिर 20-30 सेकेंड आराम करें।

साइकिल चलाएं:

तेजी से वजन घटाने के लिए साइकिल एक बेहतर विकल्प है। साइकिल को अगर मॉडरेट गति से ही चलाएं तो भी एक घंटे में 675 कैलोरी बर्न हो सकती है। साइकिल चलाने से आपका बॉडी फैट तेजी से कम होगा।

स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज:

स्विमिंग गर्मी से राहत देगी और वज़न भी कंट्रोल करेगी। तैरना पूरी बॉडी के लिए बेस्ट वर्कआउट है। तैरने से बॉडी पर अधिक गुरुत्वाकर्षण बल लगता है जिसके कारण मांसपेशियों को एक्स्ट्रा वर्क करना पड़ता है। एक मिनट तक तेजी से स्विमिंग करने से 14 कैलोरी बर्न होती है।