Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी खुशी की असली दुश्मन हैं ये 5 आदतें, दिनभर महसूस कराती हैं उदासी और थकावट

क्या आप अक्सर उदासी महसूस करते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 आदतों (Habits That Cause Sadness) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलकर जिंदगी को फिर से खुशहाल बनाया जा सकता है और डिप्रेशन के फेज में जाने से बच सकते हैं। आइए बिना देर किए जानें कि कौन-सी आदतें इसके लिए जिम्मेदार होती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
5 आदतों की वजह से दुखी रहते हैं ज्यादातर लोग (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप अक्सर दुखी रहते हैं? शायद आप सोचते होंगे कि आपके जीवन में दुखों के लिए दूसरे लोग या परिस्थितियां जिम्मेदार हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हम खुद ही अपनी परेशानियों के कारण होते हैं? हमारी कुछ बुरी आदतें (Habits That Cause Sadness) हमें दुखी और निराश बनाती हैं।

अच्छी खबर यह है कि इन आदतों को बदलकर हम अपनी जिंदगी को खुशहाल बना सकते हैं। जब हम अपनी नेगेटिव सोच और विचार को बदलते हैं तो न केवल हम खुद खुश रहते हैं बल्कि हमारे आस-पास के लोगों को भी पॉजिटिविटी मिलती है। इससे हमारा कामकाज भी बेहतर होता है और हम जिंदगी में सफलता के नजदीक भी पहुंच पाते हैं। ऐसे में, आज हम आपको ऐसी 5 खराब आदतों (Daily Habits Affecting Mood) के बारे में बताएंगे जो आपकी खुशी में रोड़ा डालने का काम करती हैं। समय रहते इन आदतों को बदलकर आप अपनी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। आइए जानें।

फिजिकल एक्टिविटी की कमी

कभी सोचा है कि घर में बंद रहना आपकी खुशियों को छीन सकता है? जी हां, फिजिकल एक्टिविटी की कमी मेंटल हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि रेगुलर एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी बॉडी को हेल्दी रखती है, बल्कि डिप्रेशन, चिंता और तनाव को कम करने में भी मददगार होती है। जब आप फिजिकली एक्टिव होते हैं तो शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो आपको खुश और स्ट्रेस फ्री महसूस कराता है। इसलिए, अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो रेगुलर एक्सरसाइज या फिर कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटी काफी जरूरी है।

सही डाइट न लेना

ओमेगा 3 फैटी एसिड को ब्रेन फूड भी कहा जाता है क्योंकि ये हमारे ब्रेन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये फैटी एसिड मस्तिष्क की कोशिकाओं को हेल्दी रखते हैं और इसके कामकाज को भी बेहतर बनाते हैं। अगर आप अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड नहीं ले रहे हैं तो आपको डिप्रेशन, चिंता और फोकस में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में मछली, अखरोट और चिया सीड्स जैसे ओमेगा 3 से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें- दिल को दर्द दे सकती हैं आपकी ये आदतें, नहीं बरती सावधानी तो बन जाएंगे दिल के मरीज

पर्याप्त धूप न लेना

सूरज की रोशनी न सिर्फ हमें एनर्जी देती है बल्कि यह हमारी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में धूप लेने से शरीर में विटामिन डी का प्रोडक्शन बढ़ता है जो हमारे मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करता है। अगर आप घर के अंदर ही रहते हैं तो आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है जिसके कारण आपको डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, रोजाना कुछ समय धूप में बैठने की कोशिश करें।

नींद पूरी न करना

क्या आप जानते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने से डिप्रेशन, चिंता और तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। रात में कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। सोने से पहले मोबाइल, लैपटॉप जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों का इस्तेमाल करने से बचें और कैफीन से भी दूर रहें। अगर आपकी आदतों में भी ये सब शुमार है तो इसे तुरंत बदल लें।

नेगेटिविटी से घिरे रहना

आप किस तरह के लोगों से घिरे रहते हैं, क्या पढ़ते हैं, क्या देखते हैं और क्या सुनते हैं, इन सबका आपकी पर्सनैलिटी और सोच-विचार पर बहुत गहरा असर पड़ता है। नेगेटिव लोगों और विचारों से दूर रहें और पॉजिटिव लोगों के साथ रहें, अच्छी किताबें पढ़ें और अच्छा म्यूजिक सुनें। यकीन मानिए इन आदतों को बदलने से आपके जीवन की दिशा और दशा दोनों में काफी सुधार आ जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल की बीमारियों के खतरे को टालने के लिए 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा नुकसान