Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हड्डियों को खोखला कर देती हैं आपकी ये 5 आदतें, वक्त रहते हो जाएं सावधान

अच्छी सेहत के लिए हड्डियों का मजबूत (Strong Bones) होना बेहद जरूरी है। कमजोर हड्डियां न सिर्फ आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित करती हैं बल्कि एक उम्र के बाद चलना-फिरना तो छोड़िए बल्कि उठना-बैठना तक भी दूभर हो जाता है। ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम ऐसी 5 आदतों के बारे में बताएंगे जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jul 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
Bone Health: कमजोर हड्डियों के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं आपकी ये 5 आदतें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की मानें, तो हार्ट डिजीज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस ही दुनिया की दूसरी ऐसी बीमारी है, जिससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हैं। यह एक प्रकार का साइलेंट किलर होता है, जिसमें धीरे-धीरे हड्डियां खोखली होनी शुरू हो जाती हैं। बढ़ती उम्र में बोन हेल्थ (Bone Health) का ख्याल रखने के लिए डाइट में पोषक तत्व तो जरूरी होते ही हैं, लेकिन आप कुछ आदतों को छोड़कर भी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानें।

ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठना

ऑफिस में अक्सर लोग एक ही जगह बैठे-बैठे घंटो बिता देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं या फिर दिन-रात मोबाइल या लैपटॉप से चिपके रहते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल डालिए। बता दें, कि इससे हड्डियों पर काफी बुरा असर पड़ता है और मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में, कोशिश करें कि एक जगह ज्यादा देर न बैठें और अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स पीना

सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स सेहत के लिए तो नुकसानदायक हैं ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके सेवन से हड्डियां भी कमजोर बनती हैं? जी हां, दरअसल इनमें मौजूद शुगर, आर्टिफिशियल कलर, कार्बोनेटेड वाटर और एसिड्स बोन हेल्थ को भारी नुकसान पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें- कम उम्र में ही सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो हड्डियों को लोहे जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

स्मोकिंग करना

स्मोकिंग करने वाले लोगों को भी हड्डियों की कमजोरी से जूझना पड़ता है। यह आदत दबे-पांव आपकी हड्डियों को खोखला कर देती है, जिससे हल्की-फुल्की चोट में भी फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर मजबूत हड्डियां चाहिए, तो इस आदत को भी तुरंत छोड़ दीजिए।

ज्यादा नमक का सेवन

जिन लोगों को नमक का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करने की आदत होती है, उनकी हड्डियां भी अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा कमजोर होती हैं। अगर आप भी खाने में ज्यादा नमक लेना पसंद करते हैं, तो इससे तुंरत तौबा कर लीजिए, क्योंकि यह हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को धीरे-धीरे सोखना शुरू कर देता है, जो आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है।

बॉडी वेट भी है जिम्मेदार

खराब खानपान भी हड्डियों को कमजोर बनाता है। ओस्टियोपोरोसिस की समस्या आमतौर पर उन्हीं लोगों को होती है, जिनका वजन जरूरत से ज्यादा कम या ज्यादा होता है। ऐसे में, आपको डाइट तो भरपूर लेनी ही है, लेकिन अनहेल्दी खाने से भी बचना है, जिससे बॉडी वेट मेंटेन रहे।

यह भी पढ़ें- गठिया के मरीजों को जमकर खानी चाहिए ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड