Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वाद और सेहत का तगड़ा खजाना है Desi Ghee, 5 तरीकों से जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल

देसी घी में विटामिन ए विटामिन ई और विटामिन के जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो इसे एक हेल्दी फूड आइटम बनाने का काम करते हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि आपकी त्वचा बालों और हड्डियों के लिए भी काफी गुणकारी (ghee health benefits) होता है। आइए इस आर्टिकल में जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ शानदार तरीकों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 14 Sep 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
स्वाद के साथ सेहत भी देता है देसी घी, 5 तरीकों से बनाएं डाइट का हिस्सा (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Desi Ghee Benefits: देसी घी हमारे भारतीय भोजन का एक अभिन्न हिस्सा है। इसका इस्तेमाल रोटी, पराठे, पूरियां, दाल, सब्जियों और कई तरह की मिठाइयों को बनाने में किया जाता है। घी न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसे पौष्टिक भी बनाता है। इसे रोटी पर लगाकर खाने से भोजन का स्वाद और भी बढ़ जाता है। आयुर्वेद में घी को अनेक औषधीय गुणों से युक्त माना जाता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों जैसे कि खांसी, जुकाम और त्वचा रोगों के उपचार में भी किया जाता है। कुल मिलाकर देसी घी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि नियमित घी के सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

देसी घी खाने के हैं गजब फायदे

घी अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह फैट में घुलनशील विटामिन जैसे ए, डी, ई और के से भरपूर है, जो आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने लिए जरूरी है।

इसमें ब्यूटाइरेट होता है जोकि एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड है, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए घी को लाभकारी बनाती है। ब्यूटाइरेट आंतों की दीवारों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो क्रोहन डिजीज और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं।

इसमें CLA (conjugated linoleic acid) भी होता है जो वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है। अन्य तेलों से अलग, देसी घी में MCT (medium-chain triglycerides) होते हैं जो शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित हो जाते हैं और ऊर्जा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इसलिए जो लोग केटोजेनिक या कम कार्ब डाइट लेते हैं, उनके लिए घी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Weight Loss कर रहे हैं तो देसी घी खाएं या नहीं! ज्यादातर लोगों को नहीं पता सच्चाई

टॉपिंग के रूप में करें इस्तेमाल

घी को अपने खाने में टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करके आप अपने भोजन को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सब्जियों को बनाएं स्वादिष्ट: स्टीम या रोस्ट की हुई सब्जियों में घी डालें। घी का अखरोट जैसा स्वाद गाजर, शकरकंद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों की नेचुरल मिठास के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है।
  • पॉपकॉर्न के साथ: पॉपकॉर्न पर घी का इस्तेमाल करें। यह एक बढ़िया और मक्खन जैसा स्वाद जोड़ता है, साथ ही स्नैक को लैक्टोज-फ्री रखता है, जो लैक्टोज इनटोलरेंस वाले लोगों के लिए बिल्कुल सही है।
  • टोस्ट पर लगाएं: टोस्ट पर मक्खन की जगह घी की एक पतली परत लगाएं। इसकी मलाईदार बनावट और लाजवाब स्वाद आपके नाश्ते के स्वाद को दोगुना कर सकते हैं।
  • चावल या क्विनोआ: एक चम्मच घी को गर्म चावल या क्विनोआ में मिलाएं। यह न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि अनाज को पचाने में भी आसान बनाता है।
  • पैनकेक और वॉफल: अपने पैनकेक या वॉफल पर देसी घी का एक टुकड़ा डालें। इसका कारमेल जैसा स्वाद मेपल सिरप के साथ एक गजब का कॉम्बिनेशन देता है।

देसी घी को अपने खाने में टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करना एक शानदार तरीका है। चाहे आप गरमागर सब्जियों पर एक चम्मच घी डालें या फिर अपने नाश्ते के अंडे पर थोड़ा सा घी डालें, यह आपके भोजन को एक अनूठा स्वाद देगा। घी में मौजूद संतृप्त वसा आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और पाचन को बेहतर बनाती है। इसके अलावा, घी में मौजूद विटामिन और खनिज आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। भारत की इस प्राचीन परंपरा को अपनाकर आप न केवल अपने भोजन का स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि अपनी सेहत का भी ख्याल रखेंगे।

(विक्रांत सिंह फाउंडर एंड मैनेजिंग डायरेक्टर बांसुरीवाला के साथ बातचीत पर आधारित)

यह भी पढ़ें- Weight Loss से जुड़े इन 5 टिप्स को फॉलो करके वजन घटाएंगे नहीं, बल्कि बढ़ा लेंगे आप!