Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम उम्र में ही दिल का मरीज बना देंगी खानपान से जुड़ी ये 5 आदतें, कई गुना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

खराब लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle) के कारण आज कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। एक वक्त था जब दिल की बीमारियों को उम्रदराज लोगों की समस्या माना जाता था लेकिन आज ऐसा नहीं है। आइए इस आर्टिकल में आपको खानपान से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों (Heart Attack Risk Factors) के बारे में बताते हैं जिन्हें छोड़कर आप अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 31 Aug 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Heart Attack Risk Factors: हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं खानपान से जुड़ी ये 5 आदतें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिल की बीमारी से दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। आज जब कम उम्र में ही लोग आसानी से हार्ट अटैक (Heart Attack Risk Factors) का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो किया जाए। आइए इस आर्टिकल में आपको खानपान से जुड़ी रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतों (Eating Habits) के बारे में बताते हैं जो आपके दिल के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। बता दें, रोजाना की ये ईटिंग हैबिट्स दिल के दौरे को ट्रिगर करती हैं और और कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन जाती हैं।

ज्यादा नमक

नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, जो दिल की बीमारी का एक बड़ा कारण है। अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में नमक ज्यादा होता है। ऐसे में, अपनी डाइट में फ्रेश फूड्स को शामिल करने की कोशिश करें और खानपान में नमक की मात्रा को कम करने के लिए इसके विकल्प के रूप में कुछ हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट

प्रोटीन आपके शरीर के लिए काफी जरूरी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा किडनी से जुड़ी समस्याओं को न्योता देती है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में, मांस, मछली पोल्ट्री और डेयरी प्रोडक्ट्स का सीमित मात्रा में ही सेवन करें। इसके बजाय आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन के ऑप्शन्स को चुन सकते हैं, जैसे- दाल, बीन्स, और टोफू इत्यादि।

यह भी पढ़ें- रोज की खराब आदतें बना सकती हैं हार्ट अटैक का शिकार, 5 तरीकों से रखें दिल का ख्याल

ज्यादा चीनी

ज्यादा चीनी के सेवन से वजन बढ़ाने के साथ-साथ टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा रहता है, जो दिल की बीमारी के बड़े रिस्क फैक्टर्स में से एक है। सोडा, कैंडी, पेस्ट्री और अन्य स्वीट आइटम्स भले ही खाने में कितनी भी स्वादिष्ट लगती हों, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए और जितना हो सके इसके बजाय, अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत करने के लिए फाइबर से भरपूर फ्रेश फ्रूट्स का सेवन करने की कोशिश करें।

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स

ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा को बढ़ाने में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स का भी काफी बड़ा रोल होता है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स रेड मीट, फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल से बने फूड आइटम्स का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं। इसके बजाय आप मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट वाले फूड ऑप्शन्स को चुन सकते हैं, जैसे- अखरोट, बादाम, ऑलिव ऑयल और एवोकाडो।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है, तो ये भी आपके ब्लड शुगर को बिगाड़ने का काम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। एक हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है बल्कि आप दिन में ज्यादा खाने से भी बचते हैं।

इन आदतों को अपने रूटीन से बाहर करके आप हार्ट डिजीज से बच सकते हैं, साथ ही बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर को मानते हैं एक, तो जानें इनके बीच का अंतर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।