Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Inflammation: खानपान में इन 5 फूड्स को शामिल कर दूर कर सकते हैं सूजन की समस्या

बहुत से लोग सूजन को सीरियस नहीं लेते और इस समस्या को टालते रहते हैं। आपको बता दें कि यह समस्या किसी गंभीर रोग का सूचक हो सकती है। सूजन कोई बीमारी नहीं लेकिन सूजन बीमारी का संकेत जरूर होता हैं। लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव और खानपान में कुछ खास तरह के फूड आइटम्स को शामिल कर पा सकते हैं सूजन की समस्या से छुटकारा।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 13 Feb 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
Foods for Inflammation: शरीर में सूजन की समस्या दूर करने वाले फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Inflammation: सूजन की समस्या को ज्यादातर लोग सीरियसली नहीं लेते, लेकिन अगर आपको नहीं पता, तो बता दें कि सूजन शरीर में आ रही कई सारी परेशानियों की ओर इशारा करती है। आमतौर पर सूजन चोट या दर्द की वजह से होती है, लेकिन कई बार यह लीवर से जुड़ी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। इस समस्या को हल्के में लेने की गलती सेहत पर पड़ सकती है भारी। सूजन स्किन, ज्वॉइंट्स के साथ शरीर के दूसरे टिश्यूज और अंगों में भी हो सकती है।

बाहरी अंगों के साथ अंदरूनी अंगों में भी सूजन देखने को मिल सकती है। ऐसा हार्ट, लीवर और किडनी की बीमारियों की वजह से होता है। जिसके चलते वजन बढ़ने लगता है, थकान के साथ सांस लेने में दिक्क्त होती है और पैरों में सूजन के साथ दर्द भी बना रहता है। पैर के निचले हिस्से में सूजन प्रेग्नेंसी, देर तक खड़े रहना, प्रोटीन की कमी, फेफड़ों से जुड़ी बीमारी, ब्लड क्लॉटिंग या इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकता है। खैर वजह कोई भी हो, इग्नोर करने की गलती न करें। लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों और खानपान से काफी हद तक इसे दूर किया जा सकता है।

वरालक्ष्मी यनामांद्रा, जो एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं, उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताया है, जो सूजन की समस्या से निपटने में बेहद असरदार हैं। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

1. घी- इसे आप खाने के ऊपर थोड़ी मात्रा में डालकर खाएं या फिर गर्म पानी में मिलाकर पिएं। दोनों ही तरह से ये फायदेमंद है।

2. हल्दी- हल्दी की चुटकीभर मात्रा काफी है सूजन की समस्या दूर करने में। इसका दाल और सब्जी में मिलाकर सेवन करें।

3. मूंग दाल- प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल भी सूजन दूर करने में असरदार है। मूंग दाल में जीरे और हींग का तड़का लगाएं। स्वाद और सेहत दोनों में इजाफा होगा।

View this post on Instagram

A post shared by Varalakshmi Yanamandra (@drvaralakshmi)

4. अनार- अनार शरीर को ठंडक प्रदान कर सूजन से राहत दिलाता है। इसे ऐसे खाएं या जूस बनाकर दोनों ही तरीकों से ये फायदेमंद है।

5. आंवला- आंवले का मुरब्बा हो, अचार या फिर जैम, खाने के बाद इसकी थोड़ी सी मात्रा काफी है सूजन के अलावा और भी कई समस्याएं दूर करने में।

ये भी पढ़ेंः- छोटे-मोटे घावों को भरने में बेहद असरदार हैं ये उपाय

Pic credit- freepik