Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर के बारे में 5 बातें जिनके बारे में सभी महिलाओं को पता होना चाहिए

Cervical Cancer सर्वाइकल कैंसर मे सर्विक्स के सेल्स प्रभावित होते हैं जो आगे चलकर कैंसर का कारण बनते हैं। सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर अलग-अलग तरह के यौन संचारित संक्रमणों की वजह से होता है जिन्हें मानव पेपिलोमावायरस यानी HPV के रूप में जाना जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 12:31 PM (IST)
Hero Image
Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर के बारे में 5 जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cervical Cancer: भारत ने अपनी पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लॉन्च कर दी है, ऐसे में यह समझना भी ज़रूरी है कि सर्वाइकल कैंसर किस तरह से महिलाओं की सेहत पर असर डालता है। महिलाओं की सेहत से जुड़ी चर्चाएं बेहद कम होती हैं और अब वक्त आ गया है कि इसे भी सामान महत्व दिया जाए। सर्वाइकल कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो महिलाओं को अपना शिकार बनाती है।

इस तरह के कैंसर में, सर्विक्स के सेल्स प्रभावित होते हैं, जिससे कैंसर होता है। सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर अलग-अलग तरह के यौन संचारित संक्रमणों के कारण होता है, जिन्हें मानव पेपिलोमावायरस (HPV) के रूप में जाना जाता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास नियमित जांच से बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये भी ज़रूरी है कि सुरक्षित यौन संबंध बनाए जाएं, ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। तो आइए जानें सर्वाइकल कैंसर के ऐसे फैक्ट्स जिनके बारे में हर महिला को पता होना चाहिए।

  1. ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) को इस प्रकार के कैंसर का सबसे आम कारण माना जाता है। यौन गतिविधियों के दौरान यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है और इसलिए, सुरक्षित यौन बेहद महत्वपूर्ण है।

  2. ह्यूमन पैपिलोमावायरस के सभी स्ट्रेन कैंसर की वजह नहीं बनते। HPV परिवार के कई स्ट्रेन्स हैं और सभी से कैंसर नहीं होता। सिर्फ कुछ हैं जो कैंसर की वजह बन सकते हैं, बाकियों से सिर्फ इंन्फेक्शन हो सकता है।
  3. इस तरह के कैंसर से बचा जा सकता है। रोज़ाना चेकअप और स्क्रीनिंग इस बीमारी से बचाने का काम करते हैं। आप नियमित रूप से पैप टेस्ट भी करवा सकते हैं, ताकि इस बीमारी की जांच हो सके।
  4. वैक्सीन कैंसर के जोखिम को ख़त्म करती है। जब आप HPV वैक्सीन ले लेते हैं, तो आप वायरस से सुरक्षित हो जाते हैं। वैक्सीन के बाद अगर वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है, तो आपका शरीर इस वायरस से लड़ने तके लिए एंटीबॉडीज़ का उत्पादन करेगा, जिससे कैंसर का ख़तरा नहीं रहेगा।
  5. गर्भ निरोधक दवाएं और धूम्रपान इस कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं। जब आप स्मोक करते हैं, जो इससे आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो सकता है। जिसकी वजह से उसके लिए इस वायरस से लड़ना मुश्किल हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik