Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: ये हैं वो 5 फूड्स जिनमें होता है कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

Health Tips डायबेटिक लोगों को अक्सर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड आइटम्स ब्लड शुगर और पीसीओएस से संबंधित समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 11 Jun 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड आइटम्स जिन्हें डाइट में कर सकते हैं शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: जब एक हेल्दी डाइट की बात आती है, तो कुछ शब्द हमें रटे हुए होते हैं, जैसे फाइबर रिच फूड,हाई-प्रोटीन, लो-कैलोरी आदि। इसके अलावा आपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कम जीआई वाले फूड्स को खाने के बारे में भी सुना होगा। हालांकि, कुछ लोग इस नाम से भी अनजान होते हैं और नहीं समझ पाते कि कम जीआई वाले डाइट में किस तरह के खाने को शामिल किया जाए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जिसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है?

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक तरह का स्केल है, जिससे फूड आइटम्स में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को मापा जाता है। इसके अलावा खाना पकाने के तरीकों पर भी जीआई की मात्रा निर्भर कर सकती है। उदाहरण के लिए, लंबे समय से पक रहे खाने में हाई जीआई इंडेक्स हो सकती है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स कौन से हैं?

1. राजमा

किडनी बीन्स का जीआई 30 से कम होता है। ये प्रोटीन युक्त बीन्स विशेष रूप से उत्तर भारतीय व्यंजनों में आम हैं। राजमा में आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन के और सॉल्यूबल के साथ-साथ इंसॉल्यूबल फाइबर भी होता है।

2. छोले

छोले को काबुली चने के रूप में भी जाना जाता है, जो भारतीय रसोई में एक और लोकप्रिय फूड आइटम है। चना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जबकि इसका जीआई कम होता है। उन्हें हड्डियों, दिमाग और दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है।

3. चेरी

ताजा चेरी का जीआई स्कोर केवल 20 है और इसलिए इसे आराम से डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, खाने की मात्रा पर जरूर ध्यान दें। चेरी कैलोरी में कम लेकिन विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।

4. संतरे

विटामिन सी से भरपूर संतरे एक और फल है, जिसे अक्सर डाइबिटीज पेशेंट को लेने की सलाह दी जाती है। उनका जीआई स्कोर लगभग 40 है। संतरे कैलोरी में कम होते हैं लेकिन एंटीऑक्सिडेंट में हाई होते हैं, जिनमें एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-कैरोटीन शामिल हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

5. सेब

सेब को भी कम जीआई फल माना जाता है। सेब में फ्रुक्टोज, पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन होते हैं। ये सभी डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इस फल को खाने से हड्डियां, दांत, मसूड़ों और डाइजेशन पर अच्छा असर पड़ता है। सेब अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik