Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 5 फूड्स, जो मानसून में होने वाले इन्फेक्शन से करते हैं आपकी रक्षा

मानसून में बैक्टीरिया और फंगस के तेजी से बढ़ने की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके कारण अक्सर लोगों को ये समझ नहीं आता कि इससे कैसे बचाव करें। इन्फेक्शन से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजूबत होना जरूरी है। इसलिए हम कुछ ऐसे फूड्स (Foods for Immunity) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे इम्युनिटी बढ़ेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
मानसून में इन फूड्स से बढ़ाएं इम्युनिटी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Immunity: बारिश का आना हमें गर्मी से राहत पाने में मदद जरुर करता है, लेकिन ये अपने साथ इन्फेक्शन को भी लेकर आता है। गर्मी के बाद होने वाली बारिश उमस पैदा करती है,जिसमें बारिश के होने तक तो ठंडा महसूस होटी है,लेकिन बारिश के रुकने और फिर से तेज़ धूप होने पर काफी उमस भरा वातावरण हो जाता है। लेकिन फिर से होने वाली बारिश मौसम में फिर से नमी पैदा करती है। ऐसे मेंमानसून में होने वाली यह प्रक्रिया अनेक तरह के बैक्टीरिया और वायरस को जन्म देती है, जिससे इन्फेक्शन को भी लेकर आता है। गर्मी के बाद होने वाली बारिश उमस पैदा करती है,जिसमें बारिश के होने तक तो ठंडा महसूस होटी है,लेकिन बारिश के इंफेक्शऩ का होना इस मौसम में आम समस्या बन जाती है।

मॉनसून और इन्फेक्शन

बारिश के मौसम में होने वाली नमी आंतों में होने वाले बैक्टीरिया में वृद्धि करता है। जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है,और इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर पड़ जाती है। जिसकी वजह से इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए यदि आप भीमानसून में इन्फेक्शन से बचे रहना चाहते हैं, तो यहां कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के नाम हैं, जिनका सेवन आपको इन्फेक्शन से बचाए रखेगा, आइए जानें इनके बारे में।

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में नई जान भर देगी दूध में भीगी काली किशमिश, रोज खाने से मिलेंगे और भी कई लाजवाब फायदे

खट्टे फलों का सेवन

संतरे सहित सभी विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करने से आप अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकते हैं। ये फल हिस्टेमाइन को भी कम करने में सक्षम हैं।

मछलियों का सेवन

मैकेरल, ट्यूना और सैल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है, और इन्फेक्शन से बचाता है।

अदरक

जिंजीरोल और शोगोल जैसे पोषक गुणों से भरपूर अदरक का सेवन इन्फेक्शन से बचाने में सहायक होता है। इसमें सूजन रोधी गुण पाया जाता है और ये पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है।

लहसुन

एंटीबायोटिक और एंटी वायरस गुणों से युक्त लहसुन का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें भी सूजन रोधी गुण पाया जाता है।ये कोलेस्ट्रॉल को कम कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, और बीमारियों का खतरा टलता है।

करेला

एंटीवायरल गुण से युक्त करेले का सेवन एक औषधी के रूप में फायदा पहुंचाता है। इससे इन्फेक्शन से बचे रहने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: अक्सर रहते हैं सीने में जलन और पेट दर्द से परेशान, तो Acid Reflux से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल